नई दिल्ली. ऐसे बहुत से लोग हैं जो नाईट शिफ्ट की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते. लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि एक अच्छी नींद ही आपके दिमाग और शरीर को तरोताजा रखती है. इसलिए रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें ताकि आप फ्रेश फील करें. जो लोग पूरी नींद नहीं लेते उनको दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव जैसी कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं.
 
कैंसर
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है.
 
डायबिटीज 
अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.
 
हड्डी का कमजोर होना
अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इसके चलते जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है.
 
हार्ट अटैक
जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.