नई दिल्ली. आज के टाइम में बहुत सी लड़कियां अपने घर से दूर हॉस्टल में रहती है. हॉस्टल में सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये होती है कि आपकी रूममेट कैसी है और उनसे आपका रिलेशन कैसा है. लेकिन अब इन सब चीजों से परेशान होने कि जरूरत नहीं है. रूममेट  कैसी भी हो इन खास टिप्स से आप उन्हें अपना बना सकते हैं
 
रूममेट से अच्छे से करें बात
अगर आपके बॉडी लैंगवेज या बिहेवियर अपनी रूम मेट के साथ अच्छा रहेगा, तो रूम का माहौल भी अच्छा रहेगा. आप जैसा विहेव करेंगी, सामने वाला भी वैसा ही करेगा. इसलिए अपना बिहेवियर अच्छा रखें और जल्दी किसी बात पर रिएक्ट न करें.
 
 
चुगली न करें
रूममेट से किसी बात को लेकर बहस होना आम बात है लेकिन हमेशा याद रखें कि आपको अपनी रूममेट से अगर किसी बात को लेकर प्रॉब्लम है तो बैक बाइट करने से अच्छा है आप आमने-सामने बैठ कर बात करे.
 
 
अपना काम खुद करें
अपनी रूममेट से रिश्ता अच्छा रखना है तो कभी भी उन पर डिपेंड न रहें. जहां तक हो सके अपना काम खुद करे. तबियत खराब होने पर ही आप अपने रूममेट से कुछ कह सकती हैं.
 
 
रूम में गंदगी न फैलाए
रूम में गंदे कपड़े और दूसरी चीजें इधर-उधर न फैलाए. ऐसा करने से हाइजिन के मसले पर बहस हो सकती है.
 
 
रूममेट के ड्रेस, एक्सेसरी यूच करने से पहले पूछें
कई बार ऐसा होता है कि आपको रूम मेट की कोई ड्रेस या एक्सेसरी पसंद आ जाती है तो यह नहीं हो कि बस उठा कर पहन लिया. कोई भी चीज लेने से पहले उससे अच्छी तरह पूछ लें. पूछ कर कोई भी चीज लेने से आपका इंप्रेशन भी बना रहता है और वह शायद ही वह कभी मना करेगी. बगैर पूछे कुछ भी लेने से वह नाराज हो सकती है.
 
 
एक-दूसरे के प्राइवेसी का आदर करे
रूम में साथ रहने के बावजूद एक-दूसरे के प्राइवेसी का ख्याल रखे. एक दूसरे के पर्सनल मैटर में कम से कम इंटरफेयर करें. अगर खुद से बताए तो ठिक है वरना उसके मैटर में न घुसे.