नई दिल्ली. अनार का स्वाद काफी अच्छा होता है. ज्यातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं. अनार खाना स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसे खाने से विटामिन सी और के मिलता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढ़ेरों फायदे हैं.
 
अनार एक ऐसा फल है जिसके बीज और छिलके में कई गुण होते हैं. अनार को खाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. ये कैंसर की आशंका से भी बचाता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सेक्स लाइफ को भी खुशहाल बनाता है.
 
अनार के जहां स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे हैं वहीं खूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अनार बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है, साथ ही कील-मुंहासों की परेशानी में भी ये फायदेमंद होता है. इसके अलावा अनार के और भी कई फायदे होते हैं.
 
* सूरज की तेज रोशनी से बचाव
अनार सूरज की नुकसानदायक यूवी किरणों से स्किन को सुरक्षित रखने का काम करता है. अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं जो कि नेचुरल तरीके से स्किन को बचाता है.
 
* एंटी-एजिंग गुण
अनार में ज्यादा मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है. ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं. ये स्किन की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है.
 
* नई कोशिकाओं का निर्माण 
अनार स्किन की ऊपरी परत के बचाव का काम करता है. साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिससे चेहरे पर निखार आता है.
 
* मॉइश्चर के लिए
अनार स्किन को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. अनार की बीजों से निकले तेल का इस्तेमाल स्किन को कोमल और मुलायम बनाए रखता है.
 
* कील-मुंहासों की समस्या
अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है. अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है.
 
* क्लीनर के तौर पर 
अनार के छिलके को पीसकर, उससे चेहरे पर मसाज करने से डेड स्किन साफ हो जाती है. साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है. आप चाहें तो इसे ब्राउन शुगर और हनी के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं.