मेलबर्न. क्रिकेट के 151 वर्षो के इतिहास में पहली बार किसी महिला खिलाड़ी को क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित पत्रिका विजडन ने ‘लीडिंग वुमैन क्रिकेटर’ चुना है. आस्ट्रेलिया की महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग की सराहना करते हुए विजडन के संपादक लॉरेंस बूथ ने कहा, ‘पहली बार महिला क्रिकेट खिलाड़ी को दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए लैनिंग निश्चित रूप से पहली पसंद हैं. वह एक शानदार खिलाड़ी हैं और आगामी वर्षो में अगर पुरस्कार जीतने वाली खिलाड़ियों की सूची में उनका नाम शामिल नहीं होता तो मुझे आश्चर्य होगा.’

लैनिंग ने पिछले साल 49.9 की औसत से एकदिवसीय क्रिकेट में 490 रन बनाए. टी-20 में भी लैनिंग का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने 52.08 की औसत से 625 रन बटोरे. लैनिंग ने इसके साथ ही महिला क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का नया विश्व कीर्तिमान बनाया. इससे पहले इंग्लैंड की सारा टेलर ने 2012 में टी-20 मैचों में 616 रन बनाए थे. लैनिंग के नेतृत्व में आस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश में आयोजित टी-20 विश्व कप जीत कर लगातार तीसरी बार खिताब अपने नाम किया. इसके बाद आस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान और विश्व के दूसरे पायदान की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ भी श्रृंखला जीतने में कामयाब रही.

पुरुष खिलाड़ियों में श्रीलंका के विकेटकीपर-बल्लेबाज और एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास ले चुके कुमार संगकारा विश्व के ‘लीडिंग क्रिकेटर’ चुने गए. इसके अलावा विजडन ने हर साल की तरह वर्ष के पांच श्रेष्ठ खिलाड़ियों को दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए इंग्लैंड के मोइन अली, गैरी बैलेंस, यॉर्कशायर के एडम लिथ, श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और न्यूजीलैंड के जीतन पटेल को चुना है.

IANS