वाशिंगटन. सोशल मीडिया पत्रकारिता में एक जरूरी साधन बनता जा रहा है. जिससे सोशल मीडिया ने बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना ली है. इसी कड़ी में फेसबुक पत्रकारों की मदद करने के लिए आगे आया है. फेसबुक ने पत्रकारों को खबरें इकट्ठी करने में मदद के लिए एक नया टूल शुरू किया है.

‘सिग्नल’ नामक ये टूल पत्रकारों को फेसबुक के यूजर्स की तरफ से पोस्ट की गई खबरों में से टॉप ट्रेंड्स, फोटो, वीडियो और पोस्ट को ढूंढने में सहायता करेगा. इस टूल की मदद से पत्रकार फेसबुक पर ट्रेंड करने वाले विषयों पर आसानी से नजर रख सकते हैं और उस विषय पर लोगों की तरफ से किए गए पोस्ट भी देख सकते हैं.

फेसबुक वेबसाइट पर मीडिया पार्टनरशिप के निदेशक एंडी मिशेल ने कहा है कि पत्रकारों ऐसा आसान तरीका चाहते हैं, जिससे फेसबुक से उन्हें खबरें इकट्ठी करने में सहूलियत मिले. उन्होंने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए ‘सिग्नल’ टूल की शुरुआत करते हुए हम रोमांचित हैं. पत्रकार इस सेवा का मुफ्त लाभ उठा सकेंगे.

मिशेल ने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले पत्रकारों की मदद की दिशा में ये पहला कदम है और इसके बारे में हम फीडबैक लेंगे जिससे ‘सिग्नल’  को और बेहतर बना सके.