लखनऊ: लखनऊ के ताज विवान्ता होटल में एक शानदार समारोह में इंडिया न्यूज़ ने उत्तर प्रदेश पुलिस के बहादुर जवानों को शौर्य सम्मान से नवाजा. राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाज को बेहतर बनाने में योगदान देने वाले साहसी पुलिस जवानों को कुल 9 कैटेगरी में सम्मानित किया. इस अवसर पर कई विशिष्ट व्यक्ति और राजनेता मौजूद थे.

शौर्य सम्मान के विजेताओं को एक कड़ी चयन प्रक्रिया के जरिये नामांकित किया गया था जिस लिस्ट पर अंतिम निर्णय 5 सदस्यीय जूरी द्वारा लिया गया. इस जूरी में प्रदेश के डीजीपी जगमोहन यादव, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रिटायर्ड न्यायाधीश जस्टिस विष्णु सहाय, मैगसेसे पुरस्कार विजेता और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. संदीप पांडेय, समाजसेवी अरविंद गोयल तथा इंडिया न्यूज के एडिटर-इन-चीफ दीपक चौरसिया शामिल थे.

शौर्य सम्मान के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, आईटीवी नेटवर्क के मैनेजिंग डायरेक्टर कार्तिकेय शर्मा और इंडिया न्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ दीपक चौरसिया

शौर्य सम्मान विजेताओं के नाम

– आउटस्टैंडिंग ऐक्ट आफ ब्रेवरी: कपिल कुमार, कॉन्सटेबल, मुरादाबाद

– अवार्ड्स फार ब्रेवरी (मरणोपरांत): शहीद भूदेव कुमार, कॉन्सटेबल, गौतमबुद्धनगर

– आउटस्टैंडिंग कंट्रिब्यूशन इन साल्विंग केस: राकेश कुमार जयसवाल, सब इंस्पेक्टर, मऊ

– आउटस्टैंडिंग एफर्ट टू सेव ह्यूमन लाइव्स: शिव दरस प्रसाद, एफएसओ, कानपुर नगर

– आउटस्टैंडिंग एफर्ट इन ट्रैफिक मैनेजमेंट: मधुसूदन सिंह, हेड कॉन्स्टेबल, ग़ाज़ियाबाद

– आउटस्टैंडिंग एफर्ट इन कम्यूनिटी बिल्डिंग: हरीश वर्धन, सब इंस्पेक्टर, मथुरा

– आउटस्टैंडिंग एफर्ट इन ट्रेनिंग एंड रिसर्च: राम दास यादव, मेजर हवलदार, गोरखपुर

– आउटस्टैंडिंग एक्सपर्ट आफ साइबर क्राइम सल्यूशन्स: संजय कुमार सिंह, इंस्पेक्टर, एसटीएफ

– लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: अविनाश चंद्र मिश्रा, इंस्पेक्टर, एटीएस

शौर्य सम्मान समारोह को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

इस मौके पर आइटीवी नेटवर्क के मैनेजिंग डाइरेक्टर कार्तिकेय शर्मा ने कहा, “इंडिया न्यूज की तरफ से मैं शौर्य सम्मान के सभी विजेताओं के प्रति आभार प्रकट करता हूं. समाज में शांति एवं समृद्धि बनाए रखने वाले पुलिस जवानों को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित करना हमारे लिए गौरवशाली पल है.”

शौर्य सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का अभिवादन करते क्रिकेटर सुरेश रैना और प्रवीण कुमार

श्री शर्मा ने कहा, “शौर्य सम्मान पुलिस के उन बहादुरों के लिए है जिन्होंने ड्यूटी के दौरान असाधारण वीरता और साहस का प्रदर्शन किया है. समाज को उल्लेखनीय सेवा प्रदान करने वाले इन विजेताओं को सम्मानित करना हमारे लिये सौभाग्य की बात है.”

इंडिया न्यूज के एडिटर-इन-चीफ दीपक चौरसिया ने कहा, “शौर्य सम्मान के जरिये हम पुलिस बल के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं और उनकी वीरता भरे कार्य को हमारे लाखों दर्शकों के सामने पेश करना चाहते हैं.”

शौर्य सम्मान समारोह का संचालन करते इंडिया न्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ दीपक चौरसिया

शौर्य सम्मान के प्रस्तुतकर्ता सु-काम और सह-प्रस्तुतकर्ता राजेश मसाले थे. सम्मान कार्यक्रम को ड्रीम्ज इंफ्रा वेंचर्स ने भी सपोर्ट किया था. हेल्थ पार्टनर के रुप में रामा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर की हिस्सेदारी रही.