मुल्तान. अरैंज मैरिज यानी व्यवस्था विवाह को हमारे समाज का स्टैंडर्ड प्रैक्टिस माना जाता है. मगर अरैंज मैरिज की भी कई खामियां हैं, जिनकी वजह से इस व्यवस्था पर भी कई बार सवाल उठते रहे हैं. एक बार फिर से अरैंज मैरिज का काफी डरावना चेहरा सामने आया है जिसमें एक लड़की अरैंज मैरिज से दुखी होकर अपने पति को मारने के लिए दूध में जहर मिलाती है, जिससे उसके ससुराल के 17 लोगों की मौत हो गई. 
 
अरैंज मैरिज के साइड इफेक्ट्स का ये सनसनीखेज मामला पाकिस्तान से आया है. पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक, 21 वर्षीय नवविवाहिता आसिया बीबी ने अपने पति को मारने के उद्देश्य से दूध में जहर मिलाया और अनजाने में उसने अपने ससुराल के 17 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को मर्डर की आरोपी बीबी पाकिस्ताने के मुजफ्फरगढ़ के कोर्ट में पेश हुई. कोर्ट के समक्ष आरोपी नवविवाहिता बीबी ने कहा कि उसके पैरेंट्स ने अपने संबंधी से जबरन उसकी शादी करा दी. बता दें कि लड़की पाकिस्तान के छोटे से गांव अलीपुर में रहती है.
 
उसने बताया कि मैंने कई बार अपने पैरैंट्स को कहा कि बिना मेरी मर्जी की शादी न करें. मेरा धर्म इस्लाम भी मुझे अपनी पसंद से शादी करने की इजाजत देता है. मगर मेरे पैरेंट्स ने मेरी एक न सुनी. मैंने काफी मिन्नतें की, मगर उन्होंने मेरी फरियाद ठुकरा दी. उसने समाचार एजेंसी को बताया कि वो इस शादी के बंधन से आजाद होने के लिए कुछ भी करने को तैयार थी. साथ ही उसने कहा कि ससुराल वालों ने तलाक देने से भी मना कर दिया. 
 
स्थानीय पुलिस के मुताबिक, अरैंज मैरिज से आजाद होने के लिए बेताब बीबी अपने बॉय फ्रेंड शाहिद लाशारी के पास गई. उसके बॉय फ्रेंड ने बीबी को जहरीला पदार्थ दिया था. पुलिस ने आगे बताया कि पिछले सप्ताह बीबी ने अपने पति को जहर मिलाया दूध पीने को दिया, मगर उसके पति ने दूध पीने से मना कर दिया. कुछ समय बाद, आरोपी बीबी की सास ने उस दूध की लस्सी बना ली और उसे परिवार के 27 लोगों को पीने को दिया. इसके बाद सभी को अस्पताल भर्ती कराया गया, जिनमें से 17 लोगों की मौत हो गई है और कुछ लोगों का इलाज अब भी चल रहा है. 
 
रिपोर्ट की मानें तो हत्या के आरोप में बीबी और उसके बॉय फ्रेंड लाशारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें एक जवान लड़की भी शामिल थी. हालांकि, सोमवार को आरोपी बीबी ने अपने ऊपर लगे सारे आरोपों से इनकार कर दिया. उसने कहा कि उसके बॉयफ्रेंड ने दूध में जहर मिलाने को कहा था, मगर उसने इनकार कर दिया. 
 
गुरुवार को कोर्ट में रिपोर्ट्स से आरोपी बीबी ने कहा कि उसने अपने पति को टारगेट किया था और परिवार के अन्य सदस्यों की मौत पर उसे पछतावा है. जज के सामने बीबी ने कहा कि उसके बॉयफ्रेंड ने कहा था कि अगर वो अपने पति को जहर देती है तो वो उससे शादी कर लेगा. पुलिस की मानें तो इन मौतों के असल कसूरवार की तलाश के लिए बीबी और उसके बॉयफ्रेंड से करीब दो सप्ताह तक पूछताख की गई. हालांकि, बॉयफ्रेंड ने अपना गुनाह कबूर कर लिया है कि उसने ही नवविवाहिता बीबी को जहर दिया था. 
 
ये भी पढ़ें-
वीडियो-