नई दिल्ली. दुनिया भर में बहुत से लोगों को आपने शराब पीते देखा होगा. लेकिन क्या कभी आपने शराब की बोतल की कीमत जानने की कोशिश की है. आप सोच रहे होंगे कि शराब की कीमत जानने से क्या होगा. लेकिन ये खबर ही ऐसी है कि आपको भी जानकर हैरानी होगी. दरअसल हम बात कर रहे हैं, ऐसी शराब की जिसकी कीमत की करोड़ो रुपये में होती है. जी हां, दुनिया में ऐसी शराब भी आती है जिसकी कीमत 24 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. आइए आपको भी बताते हैं आखिर वो कौन सी शराब है.
 
1. जे वेरी एंड नेफ्यी- रम 
जे वेरी एंड नेफ्यी दुनिया की ऐसी रम है जो दुनिया की सबसे मंहगी रम है. इसकी एक बोतल करीब 35 करीब रुपए है. ये दुनिया में सिर्फ चार बोतले ही हैं. दरअसल इस शराब को वर्ष 1940 में स्टोर किया गया है, इसे जमैका के पायरेट्स में बॉटल किया गया है.
 
2. ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल- बीयर
ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल एक बीयर है. इस बीयर को आज के समय में सबसे मंहगी बीयर माना जाता है. इस बीयर की कीमत 1.2 लाख है. ये बीयर अंटार्कटिक की है. इस बीयर की सिर्फ 30 बोतलें ही बची हैं. फिलहाल ये 30 बोतलें ऑस्ट्रेलिया में है.
 
3. मैक्कलन सिंगल मॉल्ट- व्हिस्की 
मैक्कलन सिंगल मॉल्ट स्कॉच-व्हिस्की है. ये दुनिया की सबसे मंहगी स्कॉच व्हिस्की है. इस व्हिस्की की एक बोतल की कीमत करीब 29 लाख रुपये है. व्हिस्की 1942 में बॉललाइज किया गया है.
 
4. स्क्रीमिंग ईगल कार्बनेट- रेड वाइन
स्क्रीमिंग ईगल कार्बनेट ये दुनिया की सबसे महंगी रेड वाइन है. इस वाइन की एक बोतल की कीमत 3.2 करोड़ रुपये है. इन बोतलों की नीलामी की गई थी. तब ये बोतलें करोड़ों में निलाम हुई थी.
 
5.बिलिनेयर- वोदका
बिलिनेयर वोदका दुनिया की सबसे मंहगे एल्कोहल में शुमार है. आपको यकीन न हो लेकिन इस वोदका की एक बोतल की कीमत 24 करोड़ रुपये है. इस वोदका की बोतल का स्पेशल डिजाइन से बनाया जाता है. इस बोतल की कलाकारी पर ही कई करोड़ खर्च होते है. दरअसल इस वोदका की एक बोतल पर 3000 हजार हीरे जडे होते हैं. और इस वोदका को स्पेशल तरीके से तैयार किया जाता है.