रांची. झारखंड की शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने एक कार्यक्रम के दौरान पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को जीते जी श्रद्धांजलि दे दी. सोमवार को नीरा हजारीबाग स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित थीं.

जब नीरा को उद्धाटन के लिए बुलाया गया तो उन्होंने पहले टेबल पर रखी गई पूर्व राष्ट्रपति कलाम की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए तिलक लगाया और इसके बाद स्मार्ट क्लास का उद्धाटन किया. अब यह घटना विवादित हो गई है कि क्या शिक्षा मंत्री को पता नहीं है कि श्रद्धांजलि किन लोगों को दी जाती है और एपीजे अब्‍दुल कलाम अभी जिंदा हैं.

इस मामले पर नीरा यादव ने सफाई दी है कि इन स्कूलों में महापुरुषों की तस्वीर पर माला चढ़ाकर श्रद्धा दिखाई जाती है. अब्दुल कलाम विज्ञान के पायनियर हैं. ऐसे में स्मार्ट क्लास के उद्घाटन से पूर्व मैंने उनकी तस्वीर पर तिलक लगाकर उनको नमन किया. मैंने तस्वीर पर माला नहीं चढ़ाई. इसे गलत तरीके से प्रचारित किया जा रहा. इस कार्यक्रम में बीजेपी के स्‍थानीय विधायक मनीष जायसवाल, स्‍कूल के प्रिंसिपल समेत कई शिक्षक और गणमान्‍य लोग मौजूद थे, लेकिन किसी का भी ध्‍यान इस ओर नहीं गया.