नई दिल्ली:  कहा जाता है कि कुत्ते इंसान के न सिर्फ वफादार होते हैं, बल्कि एक बेहतर दोस्त भी होते हैं. हमने हजारों बार ऐसी बातें सुनी होगी कि कुत्ते ने इंसान की जान बचाई. मगर ऐसा कम ही सुनने को मिलता है कि किसी इंसान ने कुत्ते की जान बचाई हो. लेकिन इस बार जो हुआ है वो सच में हैरान करने वाला है.
 
दरअसल, कैलिफोर्निया में एक ऐसी घटना देखने को मिली है, जिस पर किसी को भी आसानी से विश्वास नहीं होगा. जी हां, एक फायरमैन ने मौत के मुंह खींच कर एक कुत्ते की जान बचाई है. यू कहें कि मरे हुए कुत्ते में इस मसीहा रूपी फायरमैन ने जान डाल दी.
 
हुआ यूं कि एक अपार्टमेंट में आग लग गई थी, जिसमें नालू नाम का एक छोटा सा कुत्ता फंस गया था. मगर फायर फाइटर एंड्रयू क्लेन ने सचमुच एक मरे हुए कुत्ते में जान वापस ला दी. उसने न सिर्फ कुत्ते को एक धधकते अपार्टमेंट से बचाया, बल्कि अपने मुंह से कुत्ते के मुंह में सांस देकर उसे नई जिंदगी दी.
 
नलू नाम का कुत्ता अपार्टमेंट में लगी आग में फंस गया था, जिसे अग्निशमन के फायर फाइटर क्लेन ने मसीहा की तरह उसे बचाया. कुत्ता आग के धुएं और गर्मी से झुलस गया था. जिससे वो पूरी तरह बेहोश हो गया था. उसके बचने की अब कोई उम्मीद नहीं बची थी. पहले डॉक्टर की टीम ने उसे सीपीआर पर रखा गया और ऑक्सीजन मास्क दिया, मगर कुत्ते में किसी तरह की हरकत नहीं दिख रही थी.
 
जब सारी उम्मीदें खत्म हो गईं, तब क्लेन ने कुत्ते को प्यार करना शुरू कर दिया और उसे धीरे-धीरे पुश करने लगा. हालांकि, 20 मिनट बाद कुत्ते में कुछ हरकत हुई. तब क्लेन ने उसे अपने मुंह से सांस देना शुरु किया. लगातार सांस देते रहने से कुत्ता होश में आ गया. 
 
वहां मौजूद लोग इस घटना को देखकर आश्चर्य में पड़ गये. सभी फाइटर मैन क्लेन की तारीफ करने लगे. सच कहूं तो क्लेन ने जिस इंसानियत का परिचय दिया है वो आज के समय में विरले ही देखने को मिलती हैं. हालांकि, क्लने इससे पहले भी कई जानवरों की जान बचा चुके हैं.