पंजाब: पंजाब में एक बच्ची का वजन इतना अधिक है कि उसे देखकर डॉक्टर भी हैरान हैं. इतना ही नहीं, डॉक्टर को भी खुद समझ नहीं आ रहा है कि आखिर ये बच्ची अन्य बच्चों से अलग कैसे और क्यों हैं? इस बच्ची की खबर से पूरी सोशल मीडिया छाई हुई है. 

पंजाब के एक गांव में रहने वाले परिवार की 8 महीने की बच्ची चाहत गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 8 महीने की उम्र में ही इस बच्ची का करीब वजन 19 किलोग्राम से अधिक है. इस वजन के कारण यह बच्ची न सही से सो पाती है और न ही सही से सांस ले पाती है. 
 
 
दरअसल, हर पति-पत्नी का यह सपना होता है कि उसे एक स्वस्थ बच्चा हो. इसके लिए वो कई मन्नतें मांगता है. चढ़ावा चढ़ाता है. कुछ ऐसा ही किया था पंजाब के रहने वाले सुरज और उनकी पत्नी ने. ईश्वर की कृपा से एक बच्ची हुई. सबकुछ सही था, मगर जैसे ही कुछ महीने बीतते गये, उनकी बच्ची चाहत असामान्य होने लगी.
 
बताया जा रहा है कि चाहत का वजन उसके लिए खतरनाक है. हैरान करने वाली बात ये है कि इस बच्ची का खुराक उतना है, जितना उनकी फैमिली का है. इस बच्ची को भूख इतना ज्यादा लगती है कि इससे उसके परिवार वाले भी परेशान हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि इस उम्र में जितना बच्चे खाना खाते होंगे, उससे करीब चार गुना ज्यादा खाना खाती है ये बच्ची. अगर उसे समुचित भोजन नहीं दिया जाता है, तो वो जोर-जोर से रोने और चिल्लाने लगती है. 
 
 
इससे भी अधिक हैरानी की बात ये है कि उसके शरीर की त्वचा भी काफी सख्त होती जा रही है. उसका शरीर किसी पत्थर से कम नहीं लग रहा है. जब उसे डॉ़क्टर से दिखाया गया, तो डॉक्टर भी उसकी बीमारी की पहचान करने में असफल रहे. बच्ची की त्वचा सख्त होने के कारण डॉक्टर को उस बच्ची का ब्लड सैंपल नहीं मिल पा रहा है. 
 
हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चाहत जन्म से ही ऐसी नहीं थी. जब उसका जन्म हुआ था, तब वो सामान्य थी, मगर कुछ समय बाद उसके वजन में अचानक ही बढ़ोतरी होने लगी. यब बच्ची जब चार महीने की हुई, तब इसका वजन अचानक से बढ़ने लगा. बताया जा रहा है कि चाहत का वजन करीब 4 साल के बच्चे के वजन के बराबर है.
 
मगर दुख की बात ये है कि चाहत अपने माता-पिता की इकलौती संतान है. माता-पिता उसकी आने वाली ज़िन्दगी को लेकर बहुत चिंतित है. परिवार के आर्थिक हालात भी ऐसे नहीं हैं, कि बड़े अस्पताल में चाहत की जांच करवाई जाए.
 
आपको बता दें कि अभी मुंबई में दुनिया की सबसे वजनी महिला का इलाज चल रहा है, जिनके वजन में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. अगर इस बच्ची को भी सही उपचार मिलता है, तो इस बच्ची की जिंदगी भी सही से चल सकती है.