टोक्यो. जापान के होक्काईडो में उत्तरी आइसलैंड के स्टेशन कामी-शिराताकी पर पिछले कई साल से सिर्फ एक लड़की के लिए ही ट्रेन रुकती है. ये ट्रेन दिन में केवल दो बार लड़की के स्कूल जाने और वापस आने के लिए ही रुकती है.

सीसीटीवी न्यूज के मुताबिक तीन साल पहले का.मी-शिराताकी स्टेशन से चढ़ने वाले लोगों की संख्या में अचानक भारी गिरावट आने लगी थी. जिसके बाद जापान रेलवे ने इस स्टेशन को बंद करने का फैसला किया था.

अपने इस फैसले के बाद जापान रेलवे की नजर इस बात पर पड़ी कि अब भी इस स्टेशन से एक हाईस्कूल की लड़की अपने स्कूल जाती है. जिसके बाद रेलवे और सरकार ने लड़की की सहूलियत के लिए इस स्टेशन को तब तक चलाए रखने का फैसला किया, जब तक लड़की की ग्रेजुएशन पूरी ना हो जाए.

जापान रेलवे ने लड़की के स्कूल टाइम को देखते हुए ट्रेन का शिड्यूल भी लड़की के स्कूल से आने और जाने के हिसाब से तय कर दिया. बताया जा रहा है कि छात्रा इसी साल मार्च में ग्रेजुएट होने वाली है उसके बाद इस स्टेशन को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा.

जापान रेलवे की तरफ से उठाए गए इस कदम की वहां के लोगों ने काफी तारीफ की है. लोगों का कहना है कि सरकार के इस कदम से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार शिक्षा को लेकर कितनी जागरूक है.