लखनऊः शिक्षक बनने का सपना देखने वाले बीएड और बीटीसी पास उम्मीदवारों का इंतजार आज खत्म हो सकता है. यूपी में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले जिन उम्मीदवारों ने 2017 की शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Result 2017) में भाग लिया है, उनके लिए खुशखबरी ये है कि 30 नवंबर को नतीजों को घोषित किया जा सकता है. शिक्षक पात्रता परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी. नवंबर महीने में ही इसकी उत्तर कुंजी भी जारी की गई. UP बेसिक शिक्षा बोर्ड 30 नवंबर को यूपीटेट (UPTET 2017) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है.

UPTET 2017 परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने पर उम्मीदवार, उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर इसे चेक कर सकते हैं. इस शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश में दिसंबर में होने वाली शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे.

बताया जा रहा है कि बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. इसी वजह से नियामक पर UPTET 2017 के रिजल्ट को जल्द से जल्द जारी करने का दबाव बढ़ रहा है. बताया जा रहा है कि परीक्षा नियामक अभी UPTET 2017 की आंसर की में आई खामियों के करेक्शन में जुटा है. सूत्रों के अनुसार, UPTET 2017 के जिन प्रश्नों में आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं उन पर बोर्ड विशेषज्ञों की राय ले रहा है.

कैसे देखें अपना रिजल्ट,
1- उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाएं.
2- वेबसाइट पर UPTET Result 2017 लिंक पर क्लिक करें.
3- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जरुरी जानकारी दर्ज करें.
4- सबमिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट आपके सामने होगा.

UPTET 2017 परीक्षा में 5 विषयों से संबंधित 150 प्रश्न पूछे गए थे, UPTET 2017 की आंसर की जारी होने पर सैकड़ों उम्मीदवारों ने कुछ प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज कराई थी. बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि इन प्रश्नों के निस्तारण की वजह से ही UPTET 2017 रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही है.

UPTET Result 2017: 30 नवंबर को जारी होगा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट @upbasiceduboard.gov.in