महाराष्ट्र: महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए परीक्षा नियम सख्त कर दिए हैं. HSC Exam 21 फरवरी 2018 से शुरू होंगे और 20 मार्च 2018 तक चलेंगे. बोर्ड द्वारा लिए गए इस फैसले के पीछे पेपर लीक की घटना को मुख्य कारण माना जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल पेपर लीक की घटना के बाद 2018 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए महाराष्ट्र बोर्ड ने ये कड़ा कदम उठाया है. गौरतलब है कि पिछले साल 12वीं क्लास के कई पेपर्स सोशल मेसेजिंग एप्स पर लीक हो गए थे. इसी वजह से कई छात्र परीक्षा केंद्र पर लेट पहुंचे थे.

क्या हुआ बदलाव

पेपर शुरू होने के 30 मिनट तक एग्जाम हॉल में एंट्री लेने के लिए समय दिया जाता था लेकिन अब महाराष्ट्र बोर्ड के नए नियम के मुताबिक, अगर छात्र एक मिनट भी लेट होता है तो उसे परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी. महाराष्ट्र बोर्ड ने आधे घंटे के ग्रेस पीरियड को खत्म करने का प्रस्ताव राज्य शिक्षा विभाग के सामने रखा था. इस प्रस्ताव को शिक्षा विभाग की मंजूरी मिलने के बाद 29 नवंबर 2017 को महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से नोटिस जारी किया गया था.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि एक बार पेपर शुरू हो गया तो छात्रों को न तो एग्जाम हॉल में एंट्री और न ही निर्धारित समय से पहले हॉल से बाहर जाने की इजाजत मिलेगी. गौरतलब है कि अभी तक छात्र को पेपर शुरू होने के 30 घंटे और पेपर खत्म होने से 10 मिनट पहले एग्जाम हॉल को छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाती थी.

IBPS RRB VI Main Results 2017: जल्द आ सकते हैं नतीजे, ibps.in पर ऐसे देखें रिजल्ट