नई दिल्ली. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सीमैट 2018 (CMAT 2018) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aicte-cmat.in से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं. सीमैट 2018 परीक्षा- ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 27 और 28 जनवरी 2018 को आयोजित की जाएगी. सीएएमटी प्रवेश पत्र 20 जनवरी तक डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे.

जानिए कैसे डाउनलोड करें CMAT 2018 का एडमिट कार्ड
1- AICTE की आधिकारिक वेबसाइट aicte-cmat.in पर जाएं
2- जरुरी जानकारी के साथ लॉगिन करें
3- प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा
4- डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट लें

CMAT 2018: परीक्षा पैटर्न
पेपर के 4 सेक्शन होंगे.मात्रात्मक तकनीकों और डाटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीज़निंग, भाषा आकलन और सामान्य जागरूकता 100 अंकों के प्रत्येक होंगे. प्रत्येक अनुभाग में लगभग 25 प्रश्न पूछे जाएंगे और अवधि तीन घंटे होगी. गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किग होगी. प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा.

AICTE ने छात्रों को परीक्षा के पैटर्न को समझने के लिए, एआईसीटीई ने आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रायल टेस्ट को पहले से ही जारी कर दिया है. सीमैट सभी प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. कंप्यूटर-आधारित ऑनलाइन परीक्षा की अवधि तीन घंटे है और इसे एक सत्र में किया जाता है. मात्रात्मक तकनीक, तर्कसंगत तर्क, भाषा समझ और सामान्य जागरूकता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उम्मीदवार की क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है.

नोट- प्रवेश पत्र में महत्वपूर्ण स्थान जैसे कि स्थल, परीक्षा का समय आदि की जानकारी है. परीक्षा कक्षों में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर इत्यादि के अंदर सभी चीजों की अनुमति नहीं है.

CISCE Board Exam 2018: बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, 07 और 26 फरवरी से होंगी 10वीं ICSE और 12वीं ISC की परीक्षाएं