नई दिल्ली: भारतीय रेलवे भर्ती 2017 अगर आप भी सरकारी नौकरी पाने का सपना देखते हैं तो आज की हमारी ये खबर खास आप लोगों के लिए है. रेलवे ने कई रिक्त पड़े पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. जो भी उम्मीदवार भारतीय रेलवे द्वारा निकाले गए अप्रेंटिस पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी जानकारी और नोटिफिकेशन देख सकते हैं. अप्लाई करने वाले इच्छकु उम्मीदवार अपनी पात्रता मानदंड, वेतन, कुल पद, चयन प्रक्रिया, नौकरी विवरण, अंतिम तिथि और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अहम जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें. बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल-सेंट्रल ने ये वैकेंसी निकाली है.
 
पदों का नाम: भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. 
 
कुल पद की संख्या: भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर 2 हजार से ज्यादा रिक्त पड़े पदों पर वैकेंसी निकाली है. जिसमें मुंबई कलस्टर में 1503, भुसावल कलस्टर में 341, पुणे कलस्टर में 151, नागपुर कलस्टर में 107, सोलापुर कलस्टर में कुल 94 पद शामिल हैं. 
 
अंतिम तिथि: भारतीय रेलवे में निकले अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2017 है.
 
योग्यता: भारतीय रेलवे में निकले अप्रेंटिस पदों के लिए अप्लाई करने वाले इच्छुक उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. 
 
उम्र सीमा: भारतीय रेलवे में निकले अप्रेंटिस पदों के लिए अप्लाई करने वाले इच्छुक उम्मीदवार की उम्र सीमा 15 साल से 24 साल तय की गई है. 
 
आवेदन शुल्क: भारतीय रेलवे में निकले अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के लिएओ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी गई है.