नई दिल्ली. केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने बुधवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा- द्वितीय 2017 (UPSC NDA result 2017) का परिणाम घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (www.upsc.gov.in) पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. यह परीक्षा 10 सितंबर को आयोजित की गई थी. जिन उम्मीदवारों ने ये परीक्षा उत्तीर्ण की है वो रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित साक्षात्कार के लिए योग्य हो गए हैं. 
इन उम्मीदवारों में से इंटरव्यू पास करने वाले उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना, नौसेना और वायु सेना के विंग में प्रवेश दिया जाएगा. आयोग ने परिणाम के साथ एक प्रेस नोट भी जारी किया है. उम्मीदवारों को इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए और प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. इस कोर्स के द्वारा करीब 390 पदों को भरा जाएगा. जिनमें से 335 पद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (208 भारतीय सेना, 72 वायु सेना, और 55 नेवी) के लिए हैं. एनडीए के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिखित परीक्षा के परिणाम और सेवा चयन बोर्ड द्वारा खुफिया और व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर किया जाएगा. 
 
कैसे जाने अपना रिजल्ट
1-UPSC NDA/ NA 2017 का रिजल्ट जानने के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
2- ‘What’s New’ सेक्शन में ‘Result – National Defence Academy & Naval Academy (II) Examination, 2017’ लिंक पर क्लिक करें.
3- Result link पर क्लिक करें.
4- एक पीडीएफ फाइल खुलेगी, इस फाइल में अभ्यर्थी का रिजल्ट होगा.
 
क्या है SSB इंटरव्यू
सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू एक चयन प्रक्रिया है. इसकी दो स्टेज होती हैं. इसमें उम्मीदवार की बुद्धि, व्यक्तित्व लक्षण और ऑफिसर विश्वसनीयता की परख की जाती है.