लखनऊ: उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं. बस कुछ दिन और बचे इस यूपीटीईटी 2017 परीक्षा के लिए अभ्यार्थी तैयारियों में जुट गए हैं. परीक्षा से पहले आपको परीक्षा के रूल्स-रेगुलेशन जानना भी जरूरी है. यह परीक्षा तय समय में देनी होती है ऐसे में प्रश्नपत्र को पढ़ने और उसका जवाब देने के लिए अभ्यार्थियों को पहले से ही इसके पैटर्न के बारे में जानना जरूरी है. आप नीचे दिए गए वीडियो की सहायता से परीक्षा के लिए क्या पढ़ें और कैसे संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. यूपीटीईटी प्राइमरी लेवल की बात करे तो इसमें पांच खंड आएंगे.
 
जिसमें पहला खंड बाल मनोविज्ञान, दूसरा हिन्दी, तीसरा संस्कृत या अंग्रेजी. चौथा गणित और पांचवां खंड है इन्वायर्नमेंटल साइंस. ऐसे में एक प्रश्न के लिए एक मिनट का समय मिलेगा. इन पांच अलग-अलग सब्जेक्ट के सवाल एक ही पेपर में शामिल रहते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि आपको किस सवाल पर कितना समय और उसका उत्तर कैसे देना है. इस परीक्षा में अधिकतर सवाल यूपी से संबंधित पूछे जाते हैं. 
 
 
मूल प्रमाणपत्र लाने पर ही दे सकेंगे परीक्षा
15 अक्तूबर को प्रस्तावित टीईटी-2017 में परीक्षा केंद्र में उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा, जो प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र/ अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति लाएंगे. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने साफ किया है कि इन दस्तावेजों के बिना अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी. परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से ले सकते हैं. इस बार UPTET 2017 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपने ऑरिजनल शैक्षिक दस्तावेज परीक्षा केंद्र पर ले जाना ना भूलें.
 
ऐसे करें UPTET Admit Card 2017 डाउनलोड-
1- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं.
2- UPTET Admit Card 2017 लिंक पर क्लिक करें.
3- रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि दर्ज करें.
4- सब्मिट करने पर आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.