नई दिल्ली. नींबू का उपयोग खाने से लेकर सेहत और ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में होता है. आज इंडिया न्यूज़ के विशेष शो गुडलक गुरु में पवन सिन्हा ने नींबू के रोज़मर्रा जीवन में इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारे में बताया है. 

सिर से डैंड्रफ हटाने में मददगार
बालों में कई तरह की समस्या होती हैं, खासकर डैंड्रफ, जिसका शिकार आजकल हर कोई है. इस समस्या से भी निजात नींबू ही दिलवाता है. यह न केवल डैंड्रफ को खत्म करने का काम करता है, बल्कि स्कैल्प को स्वस्थ करने का काम भी करता है. दही में नींबू का रस मिलाकर अगर बालों पर लगाया जाए तो डैंड्रफ की समस्या बहुत हद तक खत्म हो जाती है.

दमकता चेहरा
विटामिन-सी सेहत और सुंदरता दोनों के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. यह, जहां शरीर की कोल्ड और फ्लू से रक्षा करने का काम करता है, वहीं यह त्वचा को एजिंग की समस्या से भी बचाता है. नींबू में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है. नींबू के इस्तेमाल से न केवल आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि वह स्वस्थ भी बनी रहेगी.

बालों और नाखूनों को करें साफ
नींबू को प्राकृतिक तौर पर एक बहुत अच्छा क्लींजर माना जाता है. यह जिस तरह त्वचा को गहराई तक साफ करता है, ठीक उसी तरह यह बालों और नाखूनों को साफ करने का काम भी करता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा साफ होने के साथ ही और भी ज्यादा ब्राइट और शाइन हो जाती है. नींबू के इस्तेमाल से बाल और नाखून भी स्वस्थ बने रहते हैं.

सनटैन और झुर्रियां हटाए
नींबू में पाए जाने वाले अन्य पौष्टिक तत्व स्किन को होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं. नींबू त्वचा का बचाव सबसे ज्यादा सनटैन, झुर्रियों, ड्राई स्किन और मुंहासों के मामलों में करता है और स्किन डैमेज रिपेयर होता है.

मोटापा घटाए
नींबू बहुत पौष्टिक माना जाता है, पर सुबह के समय इसे गुनगुने पानी और शहद के साथ पीया जाए तो यह शरीर से विषैले पदार्थो को निकालने का काम भी करता है और मोटापा कम करता है. इसके अलावा नींबू  से बनी चाय भी शरीर-शुद्धिका काम करती है.

खाना पचाने में सहायक
भोजन के साथ भी नींबू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हितकारी होता है. इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है. सलाद के साथ नींबू का प्रयोग लगभग अनिवार्य माना जाता है. इसके अतिरिक्त अंकुरित दालों के साथ भी नींबू का सेवन न केवल स्वाद को चार गुना कर देता है बल्कि इसे सुपाच्य भी बनाता है. इसलिए नींबू का नियमित सेवन क रना जरूरी होता है.