नई दिल्ली. अरब में एक पुरानी कहावत है कि वर्ष में जितने दिन होते हैं इतने ही खजूर के फायदे भी हैं. इंडिया न्यूज़ के विशेष कार्यक्रम ‘गुडलक गुरु’ में आज पवन सिन्हा बता रहे हैं खजूर से होने वाले फायदे. 

क्या-क्या है खजूर में
खजूर में विटामिन-ए, बी-12 और सी भी पाया जाता है. सोडियम, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, फॉस्फोरस व आयरन की भरपूर मात्रा इसे और अधिक समृद्ध बना देती है. गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर बहुत फायदा करता है क्योंकि यह मानसिक व शारीरिक शक्ति प्रदान करता है. सर्दी, खांसी व कफ की समस्या में खजूर खाना चाहिए.

किस-किस बीमारी में है फायदेमंद
यह दिमागी कमजोरी दूर कर दिल को स्वस्थ रखता है. इससे रक्त की कमी नहीं रहती. खांसी, बुखार, सांस के रोगों व पेचिश में भी यह लाभकारी है. इसे खाली पेट खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. जिन लोगों को कब्‍ज की परेशानी है, वे रात को सोने से पहले कुछ खजूर पानी में भिगो दें और सुबह खा लें. खजूर में प्रोटीन, रेशा और पोषण होता है, जिससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है.

खजूर में विटामिन ए और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो कि रतौंधी की बीमारी में बहुत जरुरी माना जाता है. खजूर की गुठली का सुरमा आंखों में डालने से आंखों के रोग दूर होते हैं. इसको खाने से खून में हीमोग्‍लोबिन बढ़ता है. रोजाना खजूर खाने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है.

दांत का दर्द और उसकी सडऩ को खजूर दूर करता है. इसमें फ्लोरीन नामक मिनरल होता है जो कि दांतों की समस्‍या को दूर करता है. वजन कम करने के लिए आपको संतुलित मात्रा में खजूर का सेवन करना चाहिए. खजूर में निकोटिन होता है जो शरीर की पाचन क्रिया और आंतों की समस्या का इलाज करता है.

खजूर शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और खराब बैक्टीरिया को मारता है. इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत ही कम होती है और ऊर्जा का स्तर बहुत अधिक होता है. दूसरे कैलोरी वाले आहार की तुलना में इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है. इसमें कोलेस्‍ट्रॉल और ट्रांसफैट नहीं होता. इसमें सभी प्रकार के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते है. साथ ही ये कैलोरी को कम करने में भी मदद करता है.

कमजोर बच्चों को खजूर और शहद मिलाकर खिलाना बहुत फायदेमंद होता है. उन बच्चों को दूध के साथ खजूर खाने के लिए दे, जिन बच्चों में रात को बिस्तर गीला करने की आदत होती है. खजूर की गुठली को पानी में घिसकर सिर पर लगाने से सिर की जुएं मर जाती हैं. हैरानी होगी यह जानकर कि छुहारे खाने से मासिक धर्म खुलकर आता है और कमर दर्द में भी लाभ होता है.