नई दिल्ली. अभी तक आपने घऱ नहीं खरीदा है और आप घर खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है. जिस कीमत पर आप घर खरीदते अब उस कीमत से आपको काफी कम कीमत में घर मिलने वाला है.ऐसा कैसे होगा क्यों होगा इन सारे सवालों का जवाब आपको हम देंगे साथ ही कमर्शियल प्रापर्टी के बाजार में क्यों मची है हलचल ?
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
राज्यसभा में जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विस टेक्स के संविधान संशोधन बिल को सर्वसम्मति से मंजूरी मिलने के बाद देश में तमाम तरह के टेक्स के जाल से जनता को अब राहत मिलेगी और उसे सिर्फ एक टेक्स देना होगा.जीएसटी के आने से क्या महंगा होगा क्या सस्ता होगा उसकी फेहरिश्त लंबी है लेकिन जीएसटी आपके घर के सपने पर कैसा असर डालेगा ये जानना आपके लिए जरुरी है.
 
फिलहाल माना ये जा रहा है कि जीएसटी से लागू होने के बाद घर खरीदना अभी की तुलना में सस्ता हो जाएगा फिलहाल केंद्र और राज्य सरकार अलग-अलग मकानों पर भी कई तरह के टैक्स लगाती है मगर जीएसटी आने से यह बदल जाएगा मौजूदा स्थिति में घर पर तकरीबन आप 25 से 30 प्रतिशत तक टैक्स देते है मगर देश में लागू 17 इनडायरेक्ट टैक्सों की जगह अब सिर्फ एक टैक्स जीएसटी ही लगेगा.
 
जीएसटी के आने से सर्विस टैक्स, सेल्स टैक्स, राज्य सेल्स टैक्स, स्टैंप ड्यूटी और वैट जैसे कर ख़त्म हो जाएंगे. फिलहाल इन सब टेक्स को खत्म करने के बाद..जो एक टेक्स देना होगा इसे जल्द ही जीएसटी काउंसिल तय करेगी काउंसिल का गठन 60 दिनों के भीतर हो जाएगा.