नई दिल्ली: Diwali का त्योहार आने वाला है, सभी लोग अपने घरों की सफाई में जुटे हुए हैं, वो कहते हैं कि अगर मां आपसे प्रसन्न हो तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. लेकिन दिवाली के दिन सफाई के बाद दरवाजे के दोनों तरफ दीए जलाने चाहिए. दिवाली के दिन दरवाजें के दोनों तरफ दीए जलाने के कई चमत्कारी फायदें हैं. फैमिली गुरु जय मदान के मुताबिक दिवाली के दिन दरवाजे के दोनों तरफ कुछ इस तरह के दीए जलाकर पूजा करने से ये फायदें होते हैं.
 
दिवाली के दिन अगर आप भी Maa Laxmi को प्रसन्न करने वाले उपाय जानने के लिए उत्सुक हैं तो आज की हमारी ये खबर खास आप लोगों के लिए है. 33 ऐसी चीजें हैं जिन्हें मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्‍णु, भगवान गणेश और भगवान कुबेर की भी पूजा करें. 
 
Laxmi Puja शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
मां लक्ष्मी की पूजा शुरू करने से पहले चौकी को धोकर रंगोली बना लें और फिर चौकी के चारों तरफ दीपक जलाएं. मां की मूर्ति को जहां भी स्थापित करने जा रहे हैं वहां थोड़े से चावल भी जरूर डालें.  मां को प्रसन्‍न करने के लिए उनके बाईं ओर भगवान विष्‍णु की मूर्ति को स्‍थापित करें. पुष्प, फल, सुपारी, पान, चांदी का सिक्का, नारियल (पानी वाला), मिठाई, मेवा, आदि सभी सामग्री थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर दीपावली पूजन के लिए संकल्प लें. दिवाली वाले दिन जो बात आपको विशेष रूप से ध्यान रखनी चाहिए वो ये है कि इस दिन मां लक्ष्मी को लाल वस्त्र जरूर पहनाएं. कलश की स्थापना करने के बाद मां लक्ष्मी की आराधना करें.