नई दिल्ली: कर्ज मुक्ति के लिये व्यक्ति अनेक उपाय व प्रयास करता है. लेकिन कर्ज एक ऐसी भयानक गुलामी है जो व्यक्ति को आसानी से उभरने नही देती. तंत्र-मंत्र व ज्योतिष शास्त्र में ऐसे उपाय हैं जिनकी बदौलत ऋण से मुक्त हुआ जा सकता है. हिंदू धर्म में वास्तु का बहुत ज्यादा महत्व है.
 
 
अपने घर को वास्तु के हिसाब से बनवाने और सजाने पर किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी आपको या आपके परिवार को प्रभावित नहीं करती.कर्ज की पहले किस्त हमेशा मंगलवार को चुकानी चाहिए. ऐसा करने से कर्ज जल्दी उतर सकता है. घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में टॉयलेट होने पर व्यक्ति पर कर्ज का बोझा बढ़ सकता है. इसलिए, घर में टॉयलेट दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से बचना चाहिए.
 
 
घर या दुकान में उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना चाहिए. ऐसा करना लाभदायक होता है. साथ ही कर्ज से भी छुटकारा मिलता है.कांच के फ्रेम का रंग लाल, सिन्दूरी या मैरून नहीं होना चाहिए. साथ ही कांच जितना हल्का तथा बड़े आकार का होगा उतना ही लाभदायक होगा.
 
 
घर या दुकान में पानी की व्यवस्था उत्तर दिशा में रखी जाए तो कर्ज से घुटकारा पाने के लिए यह लाभदायक माना जाता है.किचन में नीला रंग नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से घर के सदस्यों पर बुरा असर पड़ता है साथ ही स्वास्थ्य की नजर से भी यह ठीक नहीं माना जाता. आपकी कर्ज से मुक्ती के उपाय बताएंगी फैमिली गुरु जय मदान सिर्फ इंडिया न्यूज पर