नई दिल्ली. कई लोगों के पैरों की बदबू एक आम समस्या है, लेकिन इस समस्या के निवारण के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद हैं, अगर आप लंबे समय के लिए पैरों में जूते पहनते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण बड़ी आसानी से आपके पैरों में जीवाणु पैदा होते हैं जिसे आपके पैरों से बदबू आने लगती है. अपने जूतों और मोजों को साफ रखना ही इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है.
 
हार्मोन संबंधित परेशानियां, ज्यादा तनाव और दवाएं भी इस समस्या के अन्य कारण हो सकते हैं. बेकिंग सोड़ा के इस्तेमाल से भी आप अपने पैरों की दुर्गंध से निजात पा सकते हैं. इस बदबू को दूर करने के लिए गर्म पानी में चाय की पत्ती ड़ालें और इस पानी से अपने पैरों को सेक दें. आप चाहे तो अपने मोजो को सिरके और पानी के मिश्रण में भिगो सकते हैं, इसे आपके पैरों की दुर्गंध कम होगी.
 
अगर पैरों की दुर्गंध एक गंभीर समस्या बन जाए, तो अपने पैरों को जीवाणुरोधी साबुन से दिन में कई बार साफ करें. अगर आप लंबे समय के लिए अपने पैरों में जूते पहनेगे, तो इसे आपके पैरों से बदबू आना स्वाभाविक है.
 
इंडिया न्यूज के खास शो ‘फैमिली गुरु‘ में फैमिली गुरु जय मदान आज आपकों बताएंगी कि बेहतर नौकरी पाने के लिए क्या करें उपाय? 
 
वीडियो क्लिक कर देखिए पूरा शो: