मुंबई: यह दिसंबर का महीना है, अब समय आ गया है 2017 को अलविदा कर और नए साल 2018 के स्वागत है. लेकिन 2017 को अलविदा कहने से पहले हम आपको इस साल के उस सफर में ले जाते हैं जो कई बड़ी बजट फिल्मों के लिए काफी अनलक्की साबित हुआ है. दरअसल 2017 की शुरुआत में सभी काफी खुश थे कि इस साल इतनी सारी बड़ी बजट की फिल्में रिलीज होने वाली हैं. लेकिन जैसे-जैसे ये बड़ी बजट वाली फिल्में रिलीज होती गईं सबकी खुशी मायूसी में बदल गई. जी हां 2017 में कई ऐसी बड़ी बजट की फिल्में हैं जो बॉक्स ऑफिस पर एकदम फिसड्डी साबित हुई हैं. इन फिल्मों में सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान से लेकर कंगना रनौत और रणवीर कपूर तक की फिल्म शामिल हैं. ये फिल्में हैं…

1 . ट्यूबलाइट

बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट भी इन्हीं फिल्मों में से एक है. सलमान खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ का लोग काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. लेकिन ‘ट्यूबलाइट’ रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर अपना जादू नहीं चला पाई. सलमान खान की यह फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ 120 करोड़ के बजट में बनी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 119.26 करोड़ की कमाई ही कर पाई है. यानि 2017 में सलमान खान का जादू भी पूरी तरह से फीका रहा.

 2. जब हैरी मेट सेजल

शाहरुख खान फिल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म भी 2017 में फ्लॉप साबित रही. शाहरुख खान के हमेशा से ही रोमांस किंग कहा गया है, लेकिन ‘जब हैरी मेट सेजल’ में शाहरुख के रोमांस को लोगों ने पूरी तरह से नकार दिया. रिलीज होते ही फिल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ ने लोगों का उत्साह एकदम ठंडा कर दिया. 90 करोड़ रुपए के बजट में बनी ‘जब हैरी मेट सेजल’ रिलीज होने के बाद बॉकिश ऑफिस पर सिर्फ 64.33 करोड़ का कारोबार ही खर पाई.

3. सीक्रेट सुपरस्टार


हर साल एक बेहतरीन फिल्म देने वाले बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शन आमिर खान के लिए भी 2017 कुछ खास नहीं रहा है. जी हां आमिर खान की फिल्म को लेकर हर साल लोग काफी उत्साहित रहते हैं, लेकिन इस साल रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ कब आकर चली गई पता ही नहीं चला. जी हां आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ फ्लॉप साबित हुई. करीब 50 करोड़ के बजट में बनी आमिर खान की यह फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ बॉक्स ऑफिस पर करीब 53 करोड़ रुपए की ही कमाई कर पाई है.

4.  रंगून

24 फरवरी 2017 को रिलीज हुई कंगना रनौत की फिल्म रंगून को 80 करोड़ के बजट में बनाकर तैयार किया गया था. इस फिल्म में कंगना रनौत, शाहिद कपूर और सैफ अली खान जैसे बड़े कलाकार थे. इतना ही नहीं फिल्म के प्रोमो रिलीज के बाद लोगों का उत्साह काफी बढ़ गया था, लेकिन जैसे ही रंगून रिलीज हुए वो लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने में कामयाब नहीं हुई और बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 20.68 करोड़ की ही कमाई कर पाई.

5. जग्गा जासूस

अनुराग बसु और रणबीर कपूर ने फिल्म ‘जग्गा जासूस’ भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई. ‘जग्गा जासूस’ में रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ मौजूद थे. फिल्म ‘जग्गा जासूस’ को लेकर लोग भी काफी उत्साहित थे. लेकिन रिलीज के बाद करीब 120 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ‘जग्गा जासूस’ बॉक्स ऑफिस पर केवल 54.16 करोड़ की कमाई ही कर पाई है.