नई दिल्ली.  हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है. बच्चन आज 73 साल के हो गए हैं और वे इस उम्र में भी लगातार काम कर रहे हैं. अभिनय, एंकरिंग, विज्ञापन हर जगह वे बिजी नजर आते हैं.
 
अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 में इलाहाबाद में हुआ था. बिग बी ने अपना फिल्मी दुनिया का सफर 1969 में ख्वाज़ा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी सात हिंदुस्तानी से की थी.
 
1970 के दशक के दौरान उन्होंने सिनेमा में बड़ी लोकप्रियता प्राप्त की और तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़ी हस्ती बन गऐ. बिग बी ने अपने जिवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. शुरूआत में उनकी कई फिल्में सफल नहीं हो पाईं लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते चले गए और फिर उनके जीवन में फिल्म ‘दीवार’ और ‘जंजीर’ ने ऐसा मोड़ लिया कि वे आसमान के एक चमकते सितारे बन गए. उनके फैन उन्हें शहंशाह के नाम से जानने लगे. 
 
उन्होंने कई फिल्में की और बहुत से अच्छे को-एक्ट्रस के साथ काम किया ‘आनद’ और ‘शोले’ जैसी फिल्में शामिल है जो काफी लोकप्रिय रहीं. उन्होंने अपने करियर के दौरान कई पुरस्कार जीते हैं. उन्होंने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं. फ्रांसिसी फिल्मकार फ्रांसिस ट्रेफॉल्ट ने भी बिग बी को ‘वन मैन इंडस्ट्री’ के नाम से नवाजा है. बिग बी को भारत सरकार की तरफ से 1984 में पद्मश्री और 2013 में पद्म भूषण और साल 2015 में पद्म विभूषण से भी समानित किया गया.
 
इसके अलाना बच्चन ने एंकरिंग, विज्ञापन गायन और एक सांसद के रूप में भी काम किया है. बिग बी ने प्रसिद्द टी.वी. शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में होस्ट की भूमिका भी निभाई है. 
 
जानिए, बच्चन साहब की अनसुनी कहानियां 
 
अमिताभ बच्चन की पहली सैलरी मात्र 300 रुपए 
अमिताभ बच्चन ने करियर की शुरूआत 300 रुपए सैलरी से की. उन्होंने फिल्मों में किस्मत आजमाने से पहले कोलकाता में शिपिंग कंपनी में एक्जीक्यूटिव के तौर भी काम किया था. उस दौरान उनका वेतन 800 रुपए मासिक वेतन था. 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोडऩे के बाद वे मुंबई आ गए. बच्चन मुंबई में अपने करियर के शुरुआती दिनों में फेमस कॉमेडियन महमूद के घर पर रहे थे.  उन्होंने बाद में महमूद की ही फिल्म बॉम्बे टु गोवा में भी काम किया. बच्चन अपने संघर्ष के दिनों में महमूद के घर 7 वर्ष तक रहे. 
 
बच्चन को ऑल इंडिया रेडियो पर आवाज के लिए किया गया था रिजेक्ट
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अपनी आवाज के लिए मशहूर अमिताभ को ऑल इंडिया रेडियो पर उनकी आवाज के लिए ही रिजेक्ट कर दिया गया था. 
 
बच्चन ने 12 फिल्मों में किया डबल रोल
अमिताभ बच्चन ने लगभग 12 फिल्मों में डबल रोल किया है. एक फिल्म निर्देशक एस. रामानाथन की महान में उन्होंने ट्रिपल रोल भी किया है.  
 
इंडियन एयर फोर्स ज्वॉइन करना चाहते थे
बचपन में उनका सपना इंजीनियर बन कर इंडियन एयर फोर्स ज्वॉइन करना था. 
 
अमिताभ का नाम पहले इंकलाब था
अमिताभ का नाम पहले इंकलाब था. यह नाम उन्हें उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने दिया था जिसे उन्होंने बाद में बदल कर अमिताभ कर दिया. 
 
अमिताभ की सुरक्षा में अफगानी सुरक्षा तंत्र
अमिताभ के दीवाने सिर्फ भारत में नहीं, बल्कि पड़ोसी देशों में भी बहुत अधिक हैं. जब वे मुकुल आनंद की फिल्म खुदा गवाह की अफगानिस्तान में शूटिंग कर रहे थे तब  तत्कालीन अफगानी राष्ट्रपति नजीबुल्लाह ने अमिताभ बच्चन की सुरक्षा के लिए देश के लगभग आधे सुरक्षा तंत्र को तैनात कर दिया था. उस समय खुदा गवाह अफगानिस्तान के इतिहास में सबसे बड़ी हिट फिल्म थी.