नई दिल्ली : हजारों-लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा कैटरीना कैफ आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके बर्थडे पर उनके फैन्स तो उन्हें खुले दिल से विश कर ही रहे हैं लेकिन यश राज फिल्म्स ने भी कैटरीना को स्पेशल तरीके से बधाइयां दी हैं.
 
यश राज फिल्म्स ने कैटरीना के ऊपर एक छोटी सी वीडियो उनके बर्थडे पर ट्विटर पर पोस्ट की है, जो कैटरीना के कई अवतार का मैश अप है. बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल कैटरीना का जन्म 16 जुलाई 1983 को हॉन्ग कॉन्ग में हुआ था.
 
उनके पिता मोहम्मद कैफ ब्रितानी करोबारी हैं जिनके पूर्वज कश्मीर से आए थे और उनकी मां अंग्रेज वकील और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. कैटरीना कुल 8 भाई-बहन हैं. तीन बड़ी बहन (स्टेफनी, क्रिस्टीन और नताशा), तीन छोटी बहन (मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल) और एक बड़ा भाई जिसका नाम माइकल है.
 
कैटरीना की मां सामाजिक कार्यकर्ता थीं जिसकी वजह से उन्हें कई देशों में जाना पड़ता था इसलिए कैटरीना भी जन्म के बाद से कई अलग-अलग देशों में रही हैं. वह चीन, जापान, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम, हवाई में रह चुकी हैं. फिलहाल कैटरीना ब्रिटिश नागरिक के रूप में रोजगार वीजा पर भारत में काम कर रही हैं.
 
फैशन शो ने बदल दी जिंदगी
कैटरीना चौदह वर्ष की उम्र से ही मॉडलिंग कर रही हैं. उनकी जिंदगी शायद मॉडलिंग में ही बीत जाती अगर लंदन के एक फैशन शो में फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद की नजर कैटरीना पर नहीं पड़ती. कैजाद गुस्ताद ने ही कैटरीना की बॉलीवुड में एंट्री कराई है.
 
बार्बी डॉल की तरह दिखने वाली कैटरीना की पहली फिल्म बूम (2003) थी जो बॉक्सऑफिस पर सुपरफ्लॉप रही, लेकिन कैटरीना उस फिल्म से फ्लॉप नहीं हुईं. उन्होंने उसके बाद मैंने प्यार क्यूं किया और नमस्ते लंदन, पार्टनर, वेलकम, सिंह इज किंग, राजनीति, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, मेरे ब्रदर की दुल्हन और एक था टाइगर जैसी फिल्मों में काम किया.
 
कैटरीना की एक्टिंग को लेकर आज भी कई लोग उनकी आलोचना करते हैं, उसके बावजूद भी उन्होनें अपने आप को हिंदी फिल्मों में व्यावसायिक रूप से एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर लिया है.
 
बॉलीवुड की ये हसीन एक्ट्रेस अपने डांस मूव्स को लेकर भी काफी चर्चा में रहती हैं. इन्होंने हिंदी फिल्मों में कुछ खास गानों में डांस किया है, जिन्हें आप यहां देख सकते हैं.