मुंबई. एक भी ब्लॉकबस्टर फिल्म न मिलने के चलते बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस के लिए वर्ष 2015 की पहली तिमाही निराशाजनक रही. फिल्म व्यापार विश्लेषक तरण आदर्श के अनुसार क्रिकेट विश्व कप (14 फरवरी से शुरू हुआ) कम कमाई की वजह है. हालांकि, ‘बदलापुर’ और ‘एनएच10’ जैसी कम बजट वाली फिल्में मुनाफा कमाने में कामयाब रही हैं. 

पहले तिमाही में अच्छा कारोबार करने वाली चार फिल्मों में बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार की ‘बेबी’ भी शामिल रही. तरण आदर्श ने  बताया, ‘यह अच्छा दौर नहीं रहा है. आप अगर पिछले साल से तुलना करें तो इस साल पहली तिमाही फायदेमंद नहीं रही. यह काफी बुरी रही. पिछले साल हमारे पास ‘जय हो’ जैसी बड़ी फिल्म की रिलीज थी. इस साल ऐसी कोई बड़ी फिल्म नहीं थी.’

नीरज पांडेय की ‘बेबी’ ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 80 करोड़ रुपए कमाए. शरत कटारिया की ‘दम लगाके हईशा’ ने 27 करोड़ रुपए कमाए और अभी भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा खासा कारोबार करती दिख रही है. वहीं श्रीराम राघवन की ‘बदलापुर’ 50 करोड़ और अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन की पहली फिल्म ‘एनएच10’ दर्शकों को लुभाने में सफल रही. इस फिल्म ने अब तक 27 करोड़ रुपए कमा लिए हैं.

तरण आदर्श ने कहा, “पीके’ पिछले साल रिलीज हुई थी और इसने इस साल की शुरुआत में भी अच्छा कारोबार किया, लेकिन यह वर्ष 2014 की रिलीज है। जहां तक इस साल की हिट फिल्मों का सवाल है तो ‘दम लगाके हईशा’, ‘एनएच10’, ‘बदलापुर’ और ‘बेबी’-इन फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया है। हालांकि, यह उत्साहजनक अनुपात कतई नहीं है।”