नई दिल्ली:  ‘मालगुडी डेज’ का नाम जेहन में आते ही बचपन की सारी यादें ताजा हो जाती हैं. आखिर मालगुडी डेज सीरियल किसे पंसद नहीं होगा. हर कोई उस सीरियल का दीवाना हुआ करता था. और सबसे बड़ी बात कि मास्टर मंजुनाथ को कौन नहीं पहचानता होगा. जी हां, वही मंजूनाथ, जिन्होंने महज़ 3 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था और उसके बाद हर भारतीय के दिल में जगह बना ली थी. 
 
 
हां, ये बात अलग है कि वो सीरिलय 80 के दशक में आती थी, जिसके सभी किरदारों के नामों को याद रखना मुश्किल है, मगर स्वामी को भूलना किसी के लिए मुमकिन नहीं. मगर अब सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर 80 के दशक में धमाल मचाने वाला ये किरदार स्वामी आखिर अब कहां और कैसा है?
 
 
दरअसल, स्वामी का असली नाम मंजूनाथ नायकर है. उन्होंने न सिर्फ मालगु़डी डेज में ही अपनी छाप छोड़ी, बल्कि वो 68 से अधिक फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने महज 19 साल की उम्र में ही कन्नड़, तमिल, हिंदी, इंग्लिश और कश्मीरी भाषा में काम किया. लेकिन उसके बाद उन्होंने फिल्मी और टीवी की दुनिया को अलविदा कह दिया. 
 
 
आपको जानकर हैरानी होगी कि मास्टर मंजूनाथ ने महज 3 साल की उम्र में ही टीवी की दुनिया में कदम रख लिया था. उन्होंने सीरिलय में स्वामी का किरदार इस तरह से निभाया कि आज भी सबके जेहन में स्वामी की तस्वीर है. मालगुडी डेज के कारण ही वो कम उम्र में बहुत बड़े स्टार बन गये. मगर तुरंद ही टीवी की दुनिया से अचानक वो गायब हो गये.
 
 
अगर आप उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो मैं बता दूं कि स्वामी उर्फ मंजूनाथ आज कल बंगलुरु में हैं. वहां उनका एक फर्म है, जहां से वो एक पीआर कंपनी चलाते हैं. वहां मंजूनाथ ने पहले एक कंपनी में पीआर के तौर पर काम किया जिसके बाद उन्होंने खुद की पीआर कंपनी खोल ली.
 
 
बता दें कि मंजूनाथ अग्निपथ में यंग विजय दीनानाथ चौहान का भी रोल निभाया है. उन्होंने बंगलुरु यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उन्होंने अग्रेजी से बीए और समाजशास्त्र से एमए किया है. इसके अलावा उन्हें कम उम्र में ही कई सारे अवॉर्ड भी मिल चुके हैं.