मुंबई. माउंटेन मैन के नाम से मशहूर बिहार के गया जिले के निवासी दशरथ मांझी पर बनी फिल्म ‘मांझी द माउंटमैन’ का ट्रेलर जारी हो चुका है. यह फिल्म केतन मेहता ने डायरेक्ट किया है. यह फिल्म 21 अगस्त को रिलीज होगी. फिल्म में चर्चित अभिनेता नवाजउद्दीन सिद्दीकी दशरथ मांझी और राधिका आप्टे ने माउंटेनमैन की पत्नी फगुनी देवी का किरदार अदा किया है. 

दशरथ मांझी बिहार के गया (Gaya) जिले के एक अति पिछड़े गांव गहलौर(Gahlaur) के निवासी थे. गहलौर एक ऐसी जगह है जहां पानी के लिए भी लोगों को तीन किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था. एक हादसे के बाद यहां पेशे से मजदूर मांझी ने गहलौर पहाड़ को अकेले दम चीर कर 360 फीट लंबा और 30  फीट चौड़ा रास्ता बना दिया. इसकी वजह से गया जिले के अत्री और वजीरगंज ब्लाक के बीच कि दूरी 80 किलोमीटर से घट कर मात्र 3 किलोमीटर रह गई.

दशरथ ने पहाड़ को सिर्फ अपनी छेनी-हथौड़ी से ही चीर दिया. इस काम को करने से पहले ही उनकी किरकिरी हुई लेकिन अपनी धुन के पक्के दशरनथ मांझी ने किसी की न सुनी सन 1960 जब वे 25 साल के भी नहीं थे, तबसे 22 साल तक पहाड़ काटते रहे. दशरथ के इसी कारनामे के बाद दुनिया उन्हें Mountain Cutter और  Mountain Man के नाम से भी जानने लगी. दशरथ मांझी की मौत 2007 में हुई.