नई दिल्ली. कार्तिक कृष्ण पक्ष में करक चतुर्थी अर्थात करवा चौथ का लोकप्रिय व्रत सुहागिन और अविवाहित स्त्रियां पति की मंगल कामना एवं दीर्घायु के लिए निर्जल रखती हैं. इस दिन न केवल चंद्र देवता की पूजा होती है. करवा चौथ को लेकर पूरी दुनिया जानती है करवा चौथ का व्रत पत्नी अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं.
 
इधर व्रत टूटा उधर पति लूढ़का
आज तक तो आपने बहुत से तर्क सुने होंगे लेकिन प्रसिद्ध हास्य कवि सुरेन्द्र शर्मा के तर्क के आगे सब फेल है. हास्य कवि सुरेन्द्र शर्मा के मुताबिक हमारी जान और करवाचौथ एक दूसरे के साथ अटकी हुई है. पत्नी का व्रत अगर बीच में टूटा उधर पति साफ क्योंकि ये व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है.
 
पति की अच्छी सेहत के लिए 100 व्रत बनाए गए है इस देश में
 
इस देश में 100 व्रत ऐसे हैं जो पत्नी न रखें तो पती की सेहत खराब हो सकती है. ऐसा एक व्रत भी नहीं है जिससे पति रखे तो पत्नी की जुकाम आ जाए. सुरेंद्र शर्मा आगे कहते हैं कि करवाचौथ पर घरवाली बोली सोने का सेट दिलाओ मैंने बोलो कहा से दिलाउं तो बोलती है व्रत तोड़ू क्या ?. अंदर से रोटी ले आई और बोलती है ला रहा है या अभी खाउं, मैंने सोचा प्राण जाएं इससे पहले ले आया सोनो का सेट.
 
अमेरिका में करवाचौथ के व्रत नहीं होते इसलिए  तलाक होते हैं
 
अमेरिका में करवाचौथ के व्रत नहीं होते इसलिए वहां तलाक हो जाते हैं. भारत में लोग अपनी 25 वीं वर्षगाठ मनाते हैं यही अमेरिका में होता तो  25 वीं लुगाई की वर्षगाठ बनाता होता. क्योंकि वहां करवाचौथ नहीं होता है .
 
हमारे यहां तो पति-पत्नी रेल की पटरी की तरह हैं मिलो मत लेकिन साथ चलो. अलग इसलिए नहीं हो सकते क्योंकि बच्चें स्लीपर बन कर दोनों को जकड़े हुए हैं. हमेशा पत्नी अपने पति को धमकी देती है मैं तो बच्चों की वजह से ठीकी हुई हूं. वरना कब का निकल जाती, मैने अपनी लुगाई से कहा सारे बच्चें ब्याह लिये अब तो निकल ले बोली नहीं जरा पोते का ब्याह होने दे.