नई दिल्ली. सुरों के सम्राट किशोर कुमार की आज 29वीं पुण्यतिथि है. देश के कोने- कोने से लोग आज उन्हें याद करके श्रद्धांजलि दे रहे हैं. किशोर कुमार की मृत्यु आज ही के दिन अपने बड़े भाई अशोक कुमार के जन्मदिन के अवसर पर हुई थी.
 
फिल्मी जगत में ना सिर्फ अपनी गायकी बल्कि अपने अभिनय से भी लोगों को कायल कर दिया था. लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब उन्हें अपने करियर में फिल्मों में काम ही नहीं मिलता था. उस वक्त वह स्टेज पर कार्यक्रम पेश करके अपना जीवन यापन करने को मजबूर थे. इसके बाद एक स्टेज कार्यक्रम के दौरान संगीतकार ओ.पी. नैय्यर ने उनका गाना सुना जो कि उनके सुनहरे करियर की शरूआत बनीं.
 
बड़े भाई अशोक कुमार के जन्मदिन पर हुई थी मौत
आज ही के दिन 1987 में किशोर कुमार ने अपने भाई अशोक कुमार के लिए एक पार्टी का आयोजन किया था. जिसमें बॉलीवुड के कई तो सितारें पहुंचे, लेकिन किशोर कुमार उस दिन अचानक दुनिया को अलविदा कह गए, जो कि बॉलीवुड के लिए गहरा सदमा था. इतना ही नहीं उस दिन के बाद उनके बड़े भाई अशोक कुमार ने अपना जन्मदिन ही मनाना छोड़ दिया.
 
वैसे तो किशोर दा का हर गाना बेहद मशहूर है, और उन गानों से कुछ बेहतर गाने चुनना बेहद मुश्किल है.लेकिन आज उनकी पुण्यतिथि पर हम आपको उनके कुछ यादगार गानें सुनाते हैं.
 
किशोर कुमार ने 1982 में आई ‘चलती का नाम ज़िन्दगी’ का गाना ‘पांच रुपइया बारह आना’ अपने कॉलेज के दिनों की एक घटना को याद करते होते हुए गाया था.
 

1982 में आई ‘चलती का नाम ज़िन्दगी’ का एक और गाना ऐसा है जो आज भी लोगों की जुबान पर कई बार सुनाई देता है. वो गाना है ‘एक लड़की भींगी भागी सी’
 

1957 में आई फिल्म ‘आशा’ का यह गाना ‘इना मीना डिका’ तो आपको याद ही होगा. फिल्म में किशोर दा के अलावा वैजयन्ती माला, आशा पारेख, प्राण – राज, ओम प्रकाश सहित ललिता पवार जैसे कलाकारों ने भी काम किया है.

 
1968 में बनी फिल्म ‘पड़ोसन’ में किशोर दा का यह गाना ‘मेरे सामने वाली खिड़की में’ काफी रहा फेमस है. इस गाने में किशोर दा सुनील दत्त के साथ मिलकर महमूद को परेशान करते हैं.

 
1969 में आई फिल्म ‘आराधना’ का यह ‘गाना रूप तेरा मस्ताना’ तो आपको जरूर याद होगा, ये गाना भी किशोर कुमार ने गाया था. ये गाना सुनकर आज भी लोग झूम उठते हैं. फिल्म में यह गाना राजेश खन्ना पर फिल्माया गाया है.

 
इसके अलावा 1969 में आई फिल्म ‘आराधना’ का एक गाना ऐसा भी जो आज भी लोगों के जहन में जिंदा हैं, इस गाने को सुनकर भी लोग बिना झूमे नहीं रह पाते हैं. ये गाना है ‘मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू’