नई दिल्ली. बॉलिवुड के शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है. ‘एंग्री यंग मैन’ माने जाने वाले अमिताभ बच्चन 74 साल के हो गए हैं. एक सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार से आये एक लड़के का सफलता की इन ऊंचाइयों पर पहुंच जाना अमिताभ का एक अलग मुकाम बनाता है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
अमिताभ का फिल्मी करियर इतना बड़ा है कि उससे जुड़ी कई अच्छी-बुरी बातें प्रचलित रही हैं. शुरुआती दौर में रिजेक्ट होने और संघर्ष के दिनों में खुद को संभालने के जज्बे के किस्से और उनके लव अफेयर से लेकर राजनीति में आने तक के कई विवाद रहे हैं. इसके अलावा बीग बी एक और बात के लिए चर्चा में रहे, जब उन्होंने अपनी से लगभग आधी उम्र की हीरोइनों के साथ परदे पर रोमांस किया. कई बार तो उम्र का अंतर 20 से 46 साल तक रहा है. अमिताभ की ऐसी ​ही फिल्मों के बारे में हम यहां बता रहे हैं: 
 
निशब्द
अ​मि​ताभ और जिया खान की यह फिल्म काफी चर्चित रही. दोनों की उम्र में एक बड़ा अंतर और फिल्म में दिखाए गए इंटीमेट सीन इसकी चर्चा का कारण रहे. ‘निशब्द’ साल 2007 में आई थी. उस समय अमिताभ 65 साल और जिया खान 19 साल की थीं. दोनों के बीच 46 साल के अंतर के बावजूद वे आॅपोजिट रोल में दिखे. 
 
 
चीनी कम
साल 2007 में आई इस फिल्म में अमिताभ के साथ तब्बू ने हीरोइन के तौर पर काम किया है. यह फिल्म का मूल विषय ही एक ऐसी लव स्टोरी है जिसमें दो लोगों के बीच उम्र में एक बड़े अंतर के बावजूद प्यार हो जाता है. इस फिल्म के समय अमिताभ और तब्बू की उम्र में 29 साल का अंतर था. 
 
बुड्ढा होगा तेरा बाप
यह फिल्म साल 2011 में आई थी. यह एक एक्शन बॉलिवुड फिल्म है और अमिताभ ने इसमें एक गैंगस्टर की भूमिका निभाई है. इसमें अमिताभ रवीना टंडन के विपरीत नजर आए हैं. इसकी कहानी में दिखाया गया है कि दोनों अपनी जवानी के दिनों में एक-दूसरे को चाहते थे लेकिन शादी नहीं कर पाए. अब रवीना टंडन की बेटी को दोनों के रिश्ते का पता चला है. जब यह फिल्म आई तो अमिताभ और रवीना की उम्र में 30 साल का अंतर था. 
 
 
सूर्यवंशम 
यह फिल्म 21 मई 1999 केा रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ ने ही अपने पिता की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में उनके आॅपोजिट दक्षिण भारतीय हीरोईन सौंदर्या थीं. जब यह फिल्म आई तो अमिताभ और सौंदर्या की उम्र में 30 साल का अंतर था.
 
लाला बादशाह
अमिताभ के साथ इस फिल्म में मनीषा कोईराला और शिल्पा शेट्टी हैं. यह फिल्म वर्ष 1999 में आई थी. जब यह फिल्म आई तो अ​मि​ताभ 57 साल के थे. उनके विपरीत दिखाई गई मनीषा कोईराला 29 और शिल्पा शेट्टी 24 साल की थीं.