मुंबई. 70 के दशक में अपनी मीठी मुस्कान और बेहतरीन अदाकारी से सबका दिल जीतने वाली अभिनेत्री जया भादुड़ी बच्चन आज अपना 68वां जन्मदिन मना रही हैं. जया का जन्म  09 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में बंगाली परिवार में हुआ था. उनके पिता पत्रकार थे. जया को उनके बर्थ डे की बधाई बिग बी ने ट्वीट कर दी. उन्होंने लिखा, ‘रात के दिन बीत गए और 9 तारीख आ गई. पत्नी को जन्म दिन की शुभकामनाएं, जो विदेश हैं’.
 
 
 
अपने करियर में कई सफल फिल्में करने वाली जया की खासियत ये रही कि वह किसी भी तरह के रोल को बड़ी ही आसानी से कर लेती थीं. जया ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 15 साल की उम्र में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म महानगर से की थी. इसके बाद उनको साल 1971 में आई फिल्म गुड्डी में बड़ा ब्रेक मिला. इस फिल्म में उन्होंने एक बेहद चुलबुली लड़की का किरदार निभाया था, जिसे फिल्में देखने का काफी शौक रहता है और वह अभिनेता धर्मेंद्र से प्यार करती है. इसी फिल्म के दौरान उनकी मुलाकात अमिताभ बच्चन से हुई थी.
 
गुड्डी के बाद जया ने साल 1972 की हिट फिल्म कोशिश में काम करके अपना जादू बिखेर दिया. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. इसके बाद जया ने अपनी जिंदगी में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने इसके बाद ‘जवानी दीवानी’, ‘अनामिका’, ‘कोरा कागज’, ‘पिया का घर’, ‘बावर्ची’, ‘गाय और गौरी’, ‘मन का आंगन’, ‘नौकर’, ‘नया दिन-नई रात’, ‘परिचय’, ‘फागुन’, ‘समाधी’, ‘शोर’ जैसी काफी यादगार फिल्मों में काम करके दर्शकों को अपनी सादगी का दिवाना बना दिया.
 
साल 1973 में अमिताभ से की शादी
 
 
गुड्डी फिल्म में अमिताभ से मुलाकात के बाद से ही दोनों धीरे धीरे एक दूसरे के करीब आने लगे. फिल्म ‘अभिमान’ में साथ काम करने के बाद अमिताभ और जया ने जिंदगी भर साथ निभाने का फैसला कर किया. और सुपरहिट फिल्म शोले की कामयाबी के बाद दोनों हमेशा हमेशा के लिए शादी के बंधन में बंध गए. जया और अमिताभ ने साथ में आठ फिल्मों में काम किया और सभी हिट रहीं. फिल्म ‘चुपके-चुपके’, ‘गुड्डी’, ‘बावर्ची’, ‘सिलसिला’, ‘अभिमान’, ‘मिली’, ‘कभी खुशी कभी गम’ में दमदार अभिनय से दोनों ने अपने सिक्के जमा लिए. अमिताभ और जया 37 साल से एक दूसरे के सुख दुख के साथी हैं.
 
सफल मां व पत्नी के साथ राजनीति में भी गाड़े झंडे
 
 
जया बच्चन को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए तीन बार ‘फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवॉर्ड और तीन बार ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का पुरस्कार मिला है. वर्ष 2007 में जया बच्चन को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से भी नवाजा गया. जया को साल 1992 में भारत सरकार ने पद्मश्री से भी सम्मानित किया है. जया सफल अभिनेत्री के साथ साथ एक सफल मां भी हैं. 
जया का राजनीतिक कॅरियर भी उपलब्धियों से भरा है. इस समय वह देश की संसद के उच्च सदन में समाजवादी पार्टी (सपा) की तरफ से प्रतिनिधित्व कर रही हैं.