मुंबई. बॉलीवुड में रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले शाहिद कपूर आज 35 साल के हो गए हैं. शाहिद का जन्म 25 फरवरी 1981 को दिल्ली में हुआ था. मशहूर अभिनेता पंकज कपूर और फेमस टीवी कलाकार नीलिमा अजीम के बेटे शाहिद का फिल्मी सफर बैकग्राउंड डांसर के रूप में शुरू हुआ था.
 
बचपन से ही डांस के शौकीन शाहिद ने 15 साल की उम्र में शामक डावर का डांस इंस्टीट्यूट ज्वॉइन किया था. यहीं से ही शाहिद के फिल्मी सफर की शुरूआत होती है. बतौर बैकग्राउंड डांसर शाहिद ने ‘ताल’ और ‘दिल तो पागल है’ में एश्वर्या राय और करिश्मा कपूर के साथ काम किया.  
 
इसके बाद वह कुछ विज्ञापनों और एलबमों में भी नजर आए. बॉलीवुड के इस क्यूट हीरो को हिंदी सिनेमा जगत में बतौर हीरो पहला ब्रैक डायरेक्टर केन घोष की फिल्म ‘इश्क-विश्क’ में मिला. इस फिल्म के लिए शाहिद को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता डेब्यू के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला.
 
इसके बाद शाहिद ‘फिदा’, ‘दिल मांगे मोर’, ‘शिखर’, ‘;दीवाने हुए पागल’, ‘वाह लाइफ हो तो ऐसी’, ’36 चाइना टाउन’ और ‘चुप-चुप के’ जैसी फिल्मों में नजर आए. लेकिन ये सभी फिल्में बॉक्सऑफिस में फ्लॉप रहीं. लेकिन दर्शकों ने शाहिद की अदाकारी को काफी सराहा. 
 
2006 में आई फिल्म ‘विवाह’ शाहिद कपूर के बॉलीवुड करियर के लिए काफि महत्वपूर्ण साबित हुई. इस फिल्म में उनके संजीदा अभिनय को दर्शकों ने खासा पसंद किया. इसके बाद ‘जब वी मेट’, ‘कमीने’, ‘आर राजकुमार’ और ‘हैदर’ जैसी फिल्में शाहिद की बेहतरीन फिल्मों में शामिल हैं.
 
शाहिद ने 7 जुलाई 2015 को दिल्ली की मीरा राजपूत से शादी कर ली. इससे पहले उनका नाम करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा, विद्या बालन और अमृता राव के साथ जोड़ा गया.