मुंबई. बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर की आने वाली फिल्म ‘नीरजा’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है. फिल्म में सोनम कपूर मुख्य किरदार में है जो बहादुर फ्लाइट अटेंडेंट ‘नीरजा भनोट’ का रोल निभा रही है. यह फिल्म नीरजा भनोट की असल जिंदगी पर आधारित है.
 

  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Lines and paragraphs break automatically.

  (41.26 KB) 

This text will be used by screen readers, search engines, or when the image cannot be loaded.

Upload an image to go with this article.

 
 

 
 

 
 
 

 

कौन थी नीरजा भनोट ?

 

 
1986 में आतंकवादियों ने कराची में अमेरिकी पैन एम 73 को हाईजैक कर लिया था. उस समय 23 साल की भनोट फ्लाइट की चीफ अटेंडेंट थी. प्लेन में मौजूद यात्रियों में कौन अमेरिका का है, इसकी पहचान करने के लिए आतंकवादियों ने नीरजा से सबके पासपोर्ट लेने को कहा ताकि वो अमेरिकी नागरिकों को मार सकें. भनोट और उनकी टीम ने उनकी मंशा भाप ली और 41 अमेरिकियों के पासपोर्ट  सीट और दूसरी जगहों पर छुपा दिए. 
 
आतंकवादियों ने जब गोलीबारी शुरु कि तो भनोट ने प्लेन का इमरजेंसी दरवाजा खोल दिया जिससे कई यात्री भाग निकलने में कामयाब रहे. आतंकियों की गोलियों से 3 बच्चों को बचाने के लिए भनोट ने खुद को आगे कर दिया. बहादुरी भरे कारनामे से नीरजा ने 359 लोगों को जीवन दान दिया था. इस वीरता के लिए भनोट को अशोक चक्र सम्मान से नवाजा जा चुका है.
 
फिल्म के बारे में सोनम कपूर ने ट्विटर पर लिखा है “नीरजा भनोट की अद्भुत कहानी पेश करने पर गर्व है.”
 
बता दें कि राम माधवानी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में शबाना आजमी भी हैं जो नीरजा भनोट की मां का किरदार निभा रही हैं. फिल्म अगले साल 19 फरवरी को रिलीज होगी.