वाघा. सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं के बीच पाक रेंजर्स ने आज ईद के मौके पर भी दुश्मनी दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ा. पाकिस्तानी रेंजरों ने बीएसएफ की ओर से ईदी के रूप दी गई मिठाई लेने से साफ़ मना कर दिया. दोनों देशों के सीमा निगरानी बल जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर और पंजाब के अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा पर त्यौहारों के दौरान एक दूसरे को मिठाई देने की परंपरा का पालन करते रहे हैं.

अमृतसर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के उप महानिदेशक एमएफ फारूकी ने बताया कि अटारी-वाघा सीमा पर ईद के मौके पर उन्होंने मिठाई दी लेकिन दूसरी ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली. उन्होंने कहा कि हम हर बार ईद पर मिठाई देते हैं. आज रेंजरों ने मिठाई नहीं ली. हम सीमा पर हमेशा शांति बनाए रखना चाहते हैं. बहरहाल, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने अपने समकक्षों को मिठाई नहीं दी.

बीएसएफ के एक वरिष्ठ कमांडर ने दिल्ली में अपने मुख्यालय में बताया कि नियंत्रण रेखा पर जारी संघर्ष विराम उल्लंघन के विरोध में बल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेंजरों को ईद के मौके पर मिठाई नहीं दी. पिछले कुछ दिनों में इस संघर्ष विराम उल्लंघन में कुछ लोगों की जान जा चुकी है और कई घायल हो गए हैं. पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा बार-बार संघषर्विराम उल्लंघन किए जाने के संदर्भ में भारत ने पाकिस्तान को सीमा पार से आतंकवाद और बिना उकसावे के गोलीबारी करने का ‘प्रभावी और करारा’ जवाब देने की चेतावनी दी है.