नई दिल्ली. आज का दिन आपकी जिंदगी में कई बदलाव लेकर आने वाला है. ये बदलाव क्या होंगे, हर आम और खास के लिए जानना जरूरी है. कई सरकारी नियमों को आज यानी 1 जुलाई से लागू से किया जा रहा है वहीं कुछ चीजों को आज से खत्म किया जा रहा है. इन्हें जान लें ताकि भविष्य में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े और इन नियमों का आप फायदा भी उठा सकें. 

क्या हैं नए नियम 
LPG सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन ज़रूरी
आज से एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिडी पाने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा. जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, उन्हें गैस सब्सिडी नहीं मिलने वाली और तब बाजार कीमत पर एलपीजी सिलिंडर खरीदना होगा.

हॉस्पिटल में ऑनलाइन बुकिंग शुरू
आज से हॉस्पिटल में ऑनलाइन बुकिंग का भी फायदा मिलने वाला है। फिलहाल दिल्ली के 4 हॉस्पिटल्स अब यह सुविधा देने जा रहे हैं कि मरीज ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे. AIIMS, राम मनोहर लोहिया, निम्हांस और SIC (स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर) में बुकिंग होगी. ये हॉस्पिटल दरअसल डिजिटल इंडिया प्लान में ई-हॉस्पिटल स्कीम का हिस्सा बने हैं. देश के दूसरे हॉस्पिटल्स को भी इससे जोड़ा जाएगा.

तत्काल टिकट कैंसल करने पर 50 फीसदी रिफंड
आज से यदि आपरेल का तत्काल टिकट कैंसल करवाते हैं तो इस पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा. अब तक तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता था. यानी टिकट कैंसिल करवाने के लिए यात्रियों को कैंसिलेशन व टीडीआर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. आज से तत्काल टिकट की बुकिंग के समय में बदलाव हो रहा है. तत्काल में एसी टिकट 10-11 बजे तक बुक किए जा सकेंगे. तत्काल में नॉन एसी टिकट 11-12 बजे सुबह तक बुक किए जा सकेंगे.

प्रॉपर्टी में ई-रजिस्ट्री सिस्टम लागू
आज से प्रॉपर्टी में ई-रजिस्ट्री सिस्टम लागू होगा. यानी, रजिस्ट्री करवाते समय खरीदार को एक पासवर्ड मिलेगा और वह इस पासवर्ड को लॉक भी कर सकेगा. इस सिस्टम के बाद बिना खरीददार की सहमति के प्रॉपर्टी को दोबारा बेचना मुश्किल होगा. साथ ही प्रॉपर्टी से जुड़ी सारी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी.

और भी कई बलाव हुए हैं
ट्रेनों की ही बात करें तो राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में आज सेपेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरु हो रही है. अब से शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर वाली टिकट नहीं मिलेगी, केवल आपके मोबाइल पर टिकट भेजा जाएगा. ई-टिकट वाले लोगों कोयदि टिकट कैंसल करवानी है तो उन्हें फायदा होने जा रहा है. 

ई-टिकट का पैसा ऑटोमेटिक रिफंड होगा. टिकट कैंसिल करवाने के लिए यात्रियों को कैंसिलेशन और टीडीआर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. रिफंड का पैसा खुद यात्री के खाते में चला जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि रिफंड की नई व्यवस्था केवल ई-टिकट पर लागू रहेगी काउंटर से आरक्षण करवाने वालों को रिफंड वहीं से मिलेगा. इसके लिए यात्रियों को कैंसिलेशन फॉर्म ही भरना होगा.

आज से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाई जाएगी और लेकिन साथ ही प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंदकर दिया जाएगा. ट्रेनों में भीड़भाड़ के मद्देनजर लिया गया फैसला आज से लागू होगा और आज से शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ा दी जाएगी.

एजेंसी