हजाराबीग/वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के हज़ारीबाग जाएंगे. यहां वह बरही के गोरिया करमा गांव में भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इसे करीब एक हज़ार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा. पीएम मोदी का हज़ारीबाग का यह तीसरा दौरा होगा. हजारीबाग के बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे, जहां वो बीएचयू ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे और इसके बाद DLW ग्राउंड में इंटीग्रेटेड पावर डेवलेपमेंट स्कीम की शुरुआत करेंगे. 

राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी होंगे मौजूद
आपको बता दें कि यह केंद्र सरकार की एक अहम योजना है, जिसके ज़रिए वाराणसी में बिजली सप्लाई बेहतर होगी. इसके साथ ही पीएम मोदी रिंग रोड और फ़ोर लेन के हाईवे का शिलान्यास करेंगे.  पीएम मोदी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बाबतपुर हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे. मोदी के आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक वह बाबतपुर में एलबीएस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और राज्यपाल राम नाईक उनका स्वागत करेंगे. वहां से वह हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन जाएंगे, जहां से वह सड़क मार्ग से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करने जाएंगे.

जीतने के बाद मोदी का दूसरा वाराणसी दौरा
इसके बाद प्रधानमंत्री डीएलडब्ल्यू ग्राउंड जाएंगे, जहां वह ऊर्जा विभाग की प्रमुख परियोजनाओं में से एक एकीकृत ऊर्जा विकास योजना का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री वाराणसी में बनने वाली एक रिंग रोड परियोजना की भी शुरुआत करेंगे. उसके बाद पीएम मोदी ‘विकास सभा’ को संबोधित करेंगे. इससे पहले, मोदी ने पिछले साल क्षेत्रीय सांसद के रूप में अपनी जीत के फौरन बाद 17 मई को वाराणसी का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ ही गंगा आरती में भी हिस्सा लिया था. वह पिछले साल दिसंबर में भी वाराणसी आए थे और सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अंगीकृत गांव जयापुर का दौरा किया था.

एजेंसी इनपुट भी