नई दिल्ली. केंद्र सरकार की सबसे अहम योजना में शुमार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की संख्या की घोषणा हो गयी है. इसके मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय ने हर राज्य के लिए स्मार्ट सिटी की संख्या तय कर दी है. कुल 100 स्मार्ट सिटी में से सबसे ज्यादा 13 स्मार्ट सिटी यूपी में होंगे. स्मार्ट सिटी मिशन की औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को करेंगे.

मिली सूचना के मुताबिक तमिलनाडु में 12 और महाराष्ट्र में 10 और मध्य प्रदेश में 7 स्मार्ट सिटी होंगी. गुजरात-कर्नाटक में 6-6 और राजस्थान-बंगाल में 4-4 स्मार्ट सिटी होंगे. चुनाव की दहलीज पर खड़े बिहार के साथ आंध्र प्रदेश और पंजाब को तीन-तीन स्मार्ट सिटी की सौगात मिली है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत 25 जून को करेंगे.

खास बात ये है कि दो चरणों में होने वाली सिटी चैंलेंज प्रतियोगिता के जरिए स्मार्ट सिटी का चुनाव किया जाना है. पहले दौर में राज्य के भीतर प्रतियोगिता होगी. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से सभी शहरों और कस्बों को तय मानकों के आधार राज्य सरकार से मशविरा कर परखा जाएगा. मंत्रालय हर राज्य को बताएगा कि उस राज्य से कितने स्मार्ट सिटी नामांकित किए जा सकते हैं. हर राज्य को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए एक तयशुदा संख्या दी जाएगी.