नई दिल्ली. आपके बचपन का अहम् हिस्सा रही मैगी को अब अलविदा कहने के लिए तैयार हो जाइए. राष्ट्रीय राजधानी में भी मैगी नूडल्स के नमूने खाने के लिहाज से असुरक्षित पाए गए हैं. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने नेस्ले इंडिया के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है. आज दिल्ली सरकार इसे बाजार से हटाने का निर्देश दे सकती है. इसका नतीजा यह होगा कि केरल के बाद दिल्ली भी मैगी को अलविदा कह देगा. दिल्ली और केरल के बाद सरकार देश भर में मैगी को बैन कर देने पर भी विचार कर रही है.

दिल्ली के सभी नमूने फेल 
दिल्ली सरकार ने स्विट्जरलैंड की बहुराष्ट्रीय कंपनी की भारतीय इकाई के खिलाफ कार्रवाई का फैसला किया है. मैगी नूडल्स के नमूनों में प्रयोगशाला परीक्षण के दौरान सीसे की मात्रा तय सीमा से अधिक पायी गयी है. सरकार ने कहा कि नेस्ले के अधिकारियों को अगले कुछ दिन में समन किया जायेगा.  प्रयोगशाला परीक्षण के अंतिम परिणाम मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.  इसके तहत मैगी पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई भी हो सकती है. अधिकारियों ने कहा कि विस्तृत व अंतिम रिपोर्ट का इंतजार है. एक बार यह रपट मिलने के बाद सरकार ने कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि शहर में विभिन्न इलाकों से पिछले सप्ताह मसाला (टेस्टमेकर) के 13 नमूने लिए गये थे.  इनमें से 10 में सीसे की मात्रा तय सीमा से अधिक मिली है.

केरल सरकार पहले ही कर चुकी है बैन
केरल सरकार ने राज्य में अपनी खुदरा दुकानों से मैगी नूडल्स हटाने का निर्देश दिया. केरल के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अनूप जैकब के कार्यालय ने कहा कि एक आदेश जारी कर राज्य में उसकी खुदरा दुकानों से मैगी नूडल्स के वितरण को तब तक अस्थायी रूप से रोक देने के लिए कहा गया है जब तक कि सुरक्षा मुद्दे पर स्थिति स्पष्ट न हो जाये. केरल राज्य नागरिक आपूर्ति निगम, जिसे सप्लाइको के नाम से भी जाना जाता है, के राज्य भर में करीब 1400 स्टोर हैं.

नूडल्स बनाने वाली कंपनियां भी हुईं सतर्क
मैगी नूडल्स की सेल्स 50 फीसदी से ज्यादा गिरने और देश के अलग-अलग हिस्सों की अथॉरिटीज के नेस्ले के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने से लोकल और विदेशी फूड कंपनियां मुस्तैद हो गई हैं. परेशान कंपनियां किसी भी विवाद से बचने के लिए प्रॉडक्ट पैक पर सामग्रियों की ज्यादा डिटेल दे रही हैं. विज्ञापनों में प्रॉडक्ट की सेफ्टी पर जोर देने के साथ सोशल मीडिया के जरिए कंज्यूमर्स से संपर्क बढ़ा रही हैं.

अमिताभ, प्रीति और माधुरी भी घेरे में 
बिहार के एक लोकल कोर्ट ने पुलिस को माधुरी दीक्षित, अमिताभ बच्चन और प्रीति जिंटा के खिलाफ एफआईआर करने का निर्देश दिया है. ये तीनों फिल्मी हस्तियां मैगी को एंडोर्स करती रही हैं. वहीं, हरियाणा में मैगी के सैंपल की लैबोरेटरीज में जांच के आदेश दिए हैं.

IANS से भी इनपुट