पटना. इस बार बिहार चुनाव में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार के महागठबंधन ने एनडीए को करारी शिकस्त दी है.243 सीटों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन ने 178 और एनडीए ने 58 सीटें जीती है जबकि अन्य के खाते में 7 सीटें गई है.
 
निर्वाचन आयोग के अनुसार, महागठबंधन में शामिल जद (यू) ने पहली जीत बांका जिले के अमरपुर विधानसभा सीट से दर्ज की. यहां से जद (यू) के जनार्दन मांझी ने जीत दर्ज की. मांझी ने बीजेपी उम्मीदवार मृणाल शेखर को 11,773 वोटों के अंतर से हराया. मांझी ने 2010 के विधानसभा चुनाव में भी जीत दर्ज की थी.
 
नीतीश कुमार ने जीत के बाद कहा, ‘यह बहुत बड़ी जीत है. हम इसे पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं. राष्ट्रीय दृष्टिकोण से इस चुनाव परिणाम का बहुत महत्व है.’ उन्हीं के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए लालू ने कहा कि उनकी पार्टी को राज्य में भले सर्वाधिक सीटें मिली हैं, लेकिन नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बनेंगे.
 
प्रधानमंत्री मोदी ने फोन कर नीतीश को जीत की बधाई दी. पूरे देश से विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने भी उन्हें फोन कर बधाई दी, जिनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं.