पटना. कुछ ही देर में बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना शुरू हो जाएगी. एक तरफ जहां बीजेपी ऑफिस में सन्नाटा है तो वहीं आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर दावा किया है कि महागठबंधन 190 सीटें जीत रहीं है. लालू ने यह भी दोहराया है कि जीत का जश्न पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में मनाया जाएगा. 
 
एक्जिट पोल से दोनों गठबंधनों की सांस अटकी 
बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में मतदान के बाद आ रहे तमाम एक्जिट पोल के नतीजों के कारण परिस्थितियां और रोचक हो गई हैं. इस बीच रविवार को मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है और अब लोगों को सस्पेंस से पर्दा उठने का इंतजार है. बिहार विधानसभा चुनाव में 272 महिलाओं सहित 3,450 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला रविवार को होना है. करीब एक महीने लंबे चले बिहार विधानसभा चुनाव को चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने ‘सभी चुनाव की मां’ करार दिया था. इस पर देश की पैनी नजर रही. यह देश में राजनीतिक बदलाव की क्षमता रखता है.
 
मोदी और शाह की इज्ज़त है दांव पर
इस चुनाव में भाजपा नीत राजग के चेहरे के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पेश किए जाने तथा इस दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के स्वयं चुनाव प्रबंधन की कमान संभाले के कारण यह दोनों की प्रतिष्ठा और साख का सवाल है. दूसरी ओर पिछले लोकसभा चुनाव में करारी पराजय झेल चुके धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन के चेहरे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके सहयोगी लालू प्रसाद के आस्तित्व के लिए इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है.