पटना. बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए अब से कुछ घंटे बाद सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी. राज्य के 38 जिलों में कुल 39 मतगणना केंद्र पर गिनती होगी. राज्य में सीएम नीतीश कुमार की अगुवाई वाले महागठबंधन और बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के बीच कांटे की टक्कर है.
 
 
राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि सभी मतगणना केंद्र पर 14 काउंटिंग टेबल लगाए गए हैं. डाक मतों की गिनती पहले होगी जिसके लिए एक काउंटिंग टेबल अलग से लगाई गई है. आयोग के पर्यवेक्षक मतगणना केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे और मतगणना प्रक्रिया की भी जांच करेंगे.
 
 
सभी मतगणना केंद्र के बाहर एक विशाल डिस्प्ले स्क्रीन लगाया है जिस पर मतगणना की ताजा स्थिति की जानकारी समय-समय पर दी जाएगी. मतगणना केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की कुल 82 कंपनियां तैनात की गई हैं. नतीजों के बाद राजनीतिक झड़प की आशंका के मद्देनजर पुलिस ने भी पुख्ता तैयारियां की हैं. 
 
 
मतगणना केंद्रों के बाहर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर से मतगणना केंद्रों से 200 मीटर पहले बैरीकेड्स लगा दिए गए हैं जिसके आगे सिर्फ वही लोग जा सकेंगे जिन्हें आयोग की अनुमति होगी.