पटना.  बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे चरण की वोटिंग शुरू हो गयी है. इस दौर में करीब 1 करोड़ 45 लाख वोटर 808 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. आज के मतदान के बाद कई दिग्गज नेताओं की किस्मत ईवीएम मशीनों में बंद हो जाएगी. तीसरे चरण में आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव, तेज प्रताप यादव, नंद किशोर यादव, बाहुबली अनंत सिंह और नितिन नवीन जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर होगी.
 
इन 6 जिलों की 16 VIP सीटों पर रहेगी नजर:
 
पटना जिला: 14 सीटें , 253 कैंडिडेट्स मैदान में
 
1. मोकामा: नीरज कुमार (जेडीयू) vs अनंत सिंह (निर्दलीय)
 
2. पटना साहिब: नंदकिशोर यादव (बीजेपी) vs संतोष मेहता (आरजेडी)
 
3. दीघा: संजीव चौरसिया (बीजेपी) vs राजीव रंजन प्रसाद (जेडीयू)
 
4. बाढ़: ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू (बीजेपी) vs मनोज कुमार सिंह (जेडीयू)
 
5. फुलवारी शरीफ: राजेश्वर मांझी (हम) vs श्याम रजक (जेडीयू)
 
कौन हैं VIP: पटना में 14 सीटों पर कुल 253 उम्मीदवार मैदान में हैं. पटना साहिब सीट से बीजेपी के नंद किशोर यादव का मुकाबला आरजेडी के संतोष मेहता से है. फुलवारी में मंत्री और जेडीयू उम्मीदवार श्याम रजक की टक्कर हम के राजेश्वर मांझी से है. बाढ़ में जेडीयू छोड़कर बीजेपी में आए ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू के सामने जेडीयू के मनोज सिंह हैं.
 
दीघा सीट संजीव चौरसिया की वजह से हॉट सीट बनी हुई हैं. संजीव बीजेपी के कद्दावर नेता गंगा प्रसाद यादव के बेटे हैं. बांकीपुर में बीजेपी के नितिन नवीन उम्मीदवार हैं. नवीन के सामने कांग्रेस के कुमार अशीष हैं.  मोकामा में महाटक्कर है. निर्दलीय अनंत सिंह का मुकाबला जेडीयू के नीरज कुमार सिंह,  एलजेपी के कन्हैया सिंह और जन अधिकार पार्टी के ललन सिंह से है.
 
 
सारण जिला: 10 सीटें, 125 कैंडिडेट्स मैदान में
 
6. छपरा: डॉ सीएन गुप्ता (बीजेपी) vs रणधीर कुमार सिंह (आरजेडी)
कौन है VIP: सारण जिले का मुख्यालय है छपरा. यहां 10 सीटों पर 125 उम्मीदवार मैदान में हैं. छपरा सीट पर बीजेपी के सीएन गुप्ता की टक्कर पूर्व सांसद और आरजेडी नेता प्रभुनाथ सिंह के बेटे रंधीर सिंह से है. एकमा में बाहुबली नेता और जेडीयू उम्मीदवार मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह का मुकाबला बीजेपी के कामेश्वर सिंह से है. सोनपुर से बीजेपी के विनय कुमार के सामने आरजेडी के रामानुज प्रसाद हैं.
 
वैशाली जिला: 8 सीटें, 159 कैंडिडेट्स मैदान में
 
7.महुआ: तेज प्रताप यादव (आरजेडी) vs रवींद्र राय (हम)
8. राघोपुर : तेजस्वी यादव (आरजेडी) vs सतीश कुमार यादव (बीजेपी)
9. वैशाली: वृशिण पटेल (हम) vs राजकिशोर सिंह ( जेडीयू)
10. हाजीपुर : अवधेश सिंह (बीजेपी) vs जगन्नाथ प्रसाद राय (कांग्रेस)
 
कौन है VIP: वैशाली जिले में 8 सीटों से 159 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. वैशाली की 8 सीटों पर कुल 159 उम्मीदवार हैं. जिले की हर सीट वीआईपी सीट है. राघोपुर से लालू के छोटे बेटे तेजस्वी आरजेडी के उम्मीदवार हैं. तेजस्वी का मुकाबला बीजेपी के सतीश राय से है. महुआ में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप आरजेडी के उम्मीदवार हैं. तेज प्रताप के सामने हम के रवींद्र राय और पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी के जगेश्वर राय मैदान में हैं.
 
वैशाली सीट पर  पूर्व शिक्षा मंत्री और हम के वृषण पटेल के सामने जेडीयू के राज किशोर सिंह हैं. बीजेपी के बागी अमिय भूषण लड़ाई को त्रिकोणीय बना रहे हैं. वैशाली के जिला मुख्यालय हाजीपुर से बीजेपी के मौजूदा विधायक अवधेश कुमार का मुकाबला कांग्रेस के जगन्नाथ राय से है. लालगंज सीट से जेडीयू के बाहुबली विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला के सामने एलजेपी के राज कुमार साह मैदान में हैं.
 
 
बक्सर जिला: 04 सीटें, 173 कैंडिडेट्स मैदान में
11. बक्सर: प्रदीप दुबे (बीजेपी) vs संजय कुमार तिवारी (कांग्रेस)
12. ब्रहमपुर: विवेक ठाकुर (बीजेपी) vs शंभुनाथ यादव (आरजेडी)
 
कौन है VIP: बक्सर एनडीए के लिए अहम सीट है. स्वयं पीएम ने यहां पर एक रैली की थी. बक्सर से बीजेपी के प्रदीप दुबे के सामने कांग्रेस के संजय कुमार तिवारी मैदान में हैं. सरोज राजभर बीएसपी से हैं. ब्रह्मपुर से सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर बीजेपी के उम्मीदवार हैं. विवेक की टक्कर आरजेडी के शंभु यादव से है. अजीत चौधरी बीएसपी के उम्मीदवार हैं. डुमरांव से जेडीयू के ददन पहलवान के सामने आरएलएसपी के राम बिहारी सिंह और जन अधिकार पार्टी के दाऊद अली हैं.
 
भोजपुर जिला: 7 सीटें, 91 कैंडिडेट्स मैदान में
13. तरारी: गीता पांडेय (एलजेपी) vs अखिलेश प्रसाद सिंह (कांग्रेस)
14. आरा: अमरेंद्र प्रताप सिंह (बीजेपी) vs मो. नवाज आलम (आरजेडी)
 
कौन है VIP: आभोजपुर जिले का मुख्यालय आरा है. यहां की 7 सीटों पर 91 उम्मीदवार हैं. आरा सीट से विधानसभा के उपाध्यक्ष बीजेपी उम्मीदवार अमरेंद्र सिंह के सामने आरजेडी के नवाज आलम हैं. तरारी सीट से बाहुबली सुनील पांडे की पत्नी एलजेपी उम्मीदवार गीता पांडे की टक्कर कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश सिंह से है. शाहपुर से बीजेपी के बाहुबली विशेश्वर ओझा के सामने शिवानंद तिवारी के बेटे आरजेडी उम्मीदवार राहुल तिवारी हैं.
 
 
नालंदा जिला: 07 सीटें, 107 कैंडिडेट्स मैदान में
15. बिहार शरीफ: डॉ सुनील कुमार (बीजेपी) vs मोहम्मद ए. शमीम (जेडीयू)
16. नालंदा: कौशलेंद्र कुमार (बीजेपी) vs श्रवण कुमार (जेडीयू)
 
कौन है VIP:  नालंदा सीट से संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार जेडीयू के उम्मीदवार हैं. श्रवण कुमार का मुकाबला बीजेपी के कौशलेंद्र कुमार से है.  राजगीर से बीजेपी के एसएन आर्या के खिलाफ इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़कर चुनाव लड़ने वाले जेडीयू के रवि ज्योति मैदान में हैं. हिलसा से रंजीत डॉन की पत्नी दीपिका देवी एलजेपी के उम्मीदवार हैं. इनका मुकाबला आरजेडी के प्रवक्ता शक्ति यादव से है.