नई दिल्ली. बॉलीवुड में ऐश्वर्या राय बच्चन एक सुपरस्टार एक्ट्रेस के तौर पर जानी जाती हैं या ये कहना गलत नहीं होगा कि बॉलीवुड ऐश्वर्या राय के नाम से जाना जाता है. 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता की उपविजेता रहने के बाद उसी साल उन्होंने मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता जीती थी. ऐश्वर्या राय ने हिन्दी के अलावा तेलगू, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मो मे भी काम किया है.
 
अभिषेक से हुई ऐश्वर्या की शादी
ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवम्बर 1973 को मैंगलूर, कर्नाटक में हुआ था. ऐश्वर्या के पिता का नाम कृष्णराज राय जो पेशे से मरीन इंजीनियर है और माता का नाम वृंदा राय है जो एक लेखक हैं. उनका एक बडा भाई है जिसका नाम आदित्य राय है. ऐश्वर्या राय बच्चन की शादी को बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन के साथ साल 2009 में हुई थी. दोनों की शादी को 9 साल पूरे हो गए हैं. दोनों की जिंदगी में प्यारी सी बेटी अराध्या भी है.
 
सरबजीत’ के लिए ‘ग्लैमरस’ छोडेंगी ऐश्वर्या
ऐश्वर्या राय की आगामी फिल्म ‘सरबजीत’ के प्रचार से जुडी व्यस्तताओं के चलते ऐश्वर्या राय बच्चन ग्लैमरस चैरिटी इवेंट एएमएफएआर में शिरकत नहीं करेंगी. कान में एएमएफएआर गाला 19 मई को आयोजित होना है और भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के जीवन पर बनी फिल्म 20 मई को रिलीज होनी है. ऐश्वर्या 13 और 14 मई के समारोह में शिरकत करेंगी. इसके साथ ही फेस्टिवल डी कान में उनकी मौजूदगी को 15 साल हो जाएंगे. ऐश्‍वर्या फिल्‍म में सरबजीत की बहन दलबीर कौर का किरदार निभा रही है. फिल्‍म में उनका किरदार सिंपल और दमदार होगा. सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा निभाने वाले हैं. वहीं फिल्‍म में रिचा चड्ढा भी मुख्‍य भूमिका में हैं. 
 
सरबजीत के लिए नहीं की फीस की डिमांड
ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्म सरबजीत के लिए कोई फीस डिमांड नहीं की. प्रोड्यूसर ने जो दिया ऐश्वर्या ने उसे अपने एनजीओ के लिए दान में दे दिया. यही बात ऐश्वर्या को दूसरी एक्ट्रेस से अलग करती है. एक बेटी इतने उंचे पायदान पर पहुंच कर किस तरह विनम्र हो सकती है इस बात की मिसाल ऐश्वर्या राय हैं. फिल्म सरबजीत की टीम ने सरबजीत के लिए एक आयोजन किया था जिसमें ऐश्वर्या भावुक हो गईं और दलबीर कौर को गले लगा लिया, वो भूल गईं कि वो एक सुपरस्टार हैं.