नई दिल्ली. भारत रत्न लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था. लता भारत की सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिका हैं जिनका छ: दशकों का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा पड़ा है.
 
लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फिल्मी और गैर-फिल्मी में गाने गाए हैं लेकिन उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में एक महान सिंगर के रूप में रही है. अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फिल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है. लता की जादुई आवाज के भारतीय उपमहाद्वीप के साथ-साथ पूरी दुनिया में दीवाने हैं. 
 
भारत की ‘स्‍वर कोकिला’ लता मंगेशकर ने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए है. उनकी आवाज़ सुनकर कभी किसी की आँखों में आँसू आए, तो कभी सीमा पर खड़े जवानों को सहारा मिला. लता जी आज भी अकेली हैं, उन्होंने स्वयं को पूरी तरह संगीत को समर्पित कर रखा है. अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फ़िल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है. 
 
लता जी को सर्वाधिक गीत रिकार्ड करने का भी गौरव प्राप्त है. फ़िल्मी गीतों के अतिरिक्त आपने गैरफ़िल्मी गीत भी बहुत खूबी के साथ गाए हैं. लता जी की प्रतिभा को पहचान मिली सन् 1947 में, जब फ़िल्म आपकी सेवा में उन्हें एक गीत गाने का मौक़ा मिला. इस गीत के बाद तो आपको फ़िल्म जगत में एक पहचान मिल गयी और एक के बाद एक कई गीत गाने का मौक़ा मिला.
( वीडियो में देखें लता जी का सफर )