नई दिल्ली. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी का राजनीतिक और टेलीविजन कैरियर किसी से छुपा हुआ नहीं है. स्मृति ईरानी  साल 1998 में फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची.
 
उन्होंने साल 2000 में टेलीवीजन सीरियल ‘हम है कल आज कल और कल’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की. उन्होंने एकता कपूर के टीवी शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में लीड रोल निभाया था. इसी के साथ वह देशभर में सबसे ज्यादा पसंद आने वाली किरदार ‘तुलसी’ के रुप में प्रसिद्ध हुईं.
 
राजनीतिक कैरियर:
स्मृति ज़ुबिन ईरानी का राजनीतिक जीवन साल  2003 में तब शुरू हुआ जब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की और दिल्ली के चाँदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा. उस समय वह कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल से हार गईं. वर्ष 2004 में इन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया.
 
इन्हें पार्टी ने पांच बार केंद्रीय समीति के कार्यकारी सदस्य के रुप में मनोनीत किया और राष्ट्रीय सचिव के रुप में भी नियुक्त किया. वर्ष 2010 में उन्हें भाजपा महिला मोर्चा की कमान सौंपी गई. वर्ष 2011 में वे गुजरात से राज्यसभा की सांसद चुनी गई. इसी साल इनको हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई.
 
भारतीय आम चुनाव, 2014 में स्मृति ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें कड़ी चुनौती दी. वे यह चुनाव भी हार गईं, लेकिन राज्यसभा की सदस्य होने के नाते उन्हें भारत सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया.
 
वीडियो पर क्लिक करके देखिए पूरा शो: