नई दिल्ली:  अगर आप टू-व्‍हीलर से चलते हैं और आए दिन मिलने वाले रोड ट्रैफिक से परेशान हैं तो चिंता मुक्त हो जाइए. दरअसल स्मार्ट जमाने के रफ्तार पंसद लोगों को गुगल ने बतौर गिफ्ट एक नई सर्विस दी है. गुगल ने भारत में टू-व्‍हीलर नेविगेशन का फीचर शुरू कर दिया है. यानि अब गुगल मैप आपके टू-व्‍हीलर वाहन को कम से कम ट्रैफिक वाले रास्ते से लेजाकर आपको जाम की चिंता से मुक्त कराएगा. गुगल ने अपने मैप पर कार, ट्रेन के अलावा मोटर साइकिल नेविगेशन का ऑप्‍शन भी जोड़ दिया है. अब गुगल टू-व्‍हीलर से चलने वाले लोगों को बेस्ट रूट की जानकारी देकर आपका समय बचाएगा.

गौरतलब है कि भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्‍हीलर मार्केट है. यहां करोड़ो की संख्या में लोग टू-व्‍हीलर वाहन से चलते हैं. ऐसे में उन्हें कई बार रोड पर मिलने वाले ट्रैफिक से जूझना पड़ता है. जिस बात को ध्यान में रखते हुए गुगल ने यह नई सर्विस चालू की है. अब तक गुगल सिर्फ कार, ट्रेन, और पैदल रूट के ऑप्‍शन देता था. अब गुगल ने एंड्रॉएड के नए वर्जन में गुगल मैप को अपडेट करते हुए मोटर बाइक नेवीगेशन देकर टू-व्‍हीलर वाहनों से रोजमर्रा के ट्रैफिक में चलने वाले लोगों की राहें आसान कर दी है. गुगल मैप इस्तेमाल करते हुए आपको रास्ता भटकने जैसी मुश्किलों से भी आराम मिलेगा.

इसके साथ ही गुगल मैप यूजर्स को गलियों के बीच से निकलने वाले शॉर्टकट रास्तों की भी पूरी जानकारी देगा. वहीं गुगल ने आपको आए दिन आने वाली पार्किंग समस्याआों को भी दूर करने की कोशिश की है. इसका मतलब अब गुगल मैप टू-व्‍हीलर सवारों को बताएगा कि वे अपना वाहन कहां पार्क कर सकते हैं. यह सब गुगल ने भारत की सड़कों पर चलने वाले उन करोड़ों लोगों को देखते हुए किया है जो ट्रैफिक के चलते आए दिन परेशान रहते हैं. यह सुविधा आपको गुगल मैप यूज करने के दौरान आराम से मिल जाएंगी.

देश की पहली महिला महिला डॉक्टर रखमाबाई की 153वीं जयंती पर गूगल ने डूडल से दी श्रद्धांजलि

Google Play Store में आया नया फीचर, डाउनलोड करने से पहले यूजर्स चलाकर देख सकेंगे एप