नई दिल्लीः जर्मनी की दिग्गज ऑटो कंपनी फॉक्सवैगन ने मंगलवार को अपनी नई जेनरेशन की लग्जरी सेडान कार पसाट को भारत में लांच किया है. इसकी शुरुआती कीमत 29.99 लाख रुपये रखी गई है. भारत में ग्राहकों को यह कार दो वैरिएंट्स में मिलेगी. पहला पसाट कंफर्टलाइन, जिसकी कीमत 29.99 लाख रुपये से शुरू है और दूसरा पसाट हाईलाइन, जिसकी कीमत 32.99 लाख से शुरू होगी. फॉक्सवैगन ने भारतीय पोर्टफोलियो से 2013 में इस कार को वापस ले लिया था. एक बार फिर अपडेटेड फीचर्स के साथ इस कार की भारत में वापसी हुई है.
 
पसाट को 2016 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था. फॉक्सवैगन पसाट को 6 कलर वैरियंट्स में उतारा गया है. लांच के साथ ही कई शहरों में कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है. औरंगाबाद स्थित प्लांट में इस कार का प्रोडक्शन किया जा रहा है. फॉक्सवैगन ऑफिशियल ने दावा किया है कि उनकी यह कार भारत में नए कीर्तिमान स्थापित करेगी. गौरतलब है कि पसाट का वर्ल्डवाइड 8वीं जेनरेशल मॉडल बेचा जा रहा है लेकिन भारत में पसाट का यह तीसरी जेनरेशन मॉडल है.
 
पसाट को मेड इन इंडिया कार भी कहा जा सकता है क्योंकि यह सेडान कंपनी के एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है. पसाट को फैमिली कार जैसा ही डिजाइन किया गया है. कार में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है जो 174 बीएचपी की पॉवर और 350 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है. स्कोडा सुपर्ब और ऑडी A4 में भी इसी इंजन को लगाया गया है. कार के अन्य फीचर्स की बात करें तो पहली कार के मुकाबले इसके बंपर्स को अपडेट किया गया है.
 
 
कार के लुक को शानदार बनाने वाले ग्रिल पार्ट में भी तब्दीली की गई है. इसकी ग्रिल को फॉक्सवैगन टिगुआन जैसा ही करीब-करीब बनाया गया है. कार की लाइटिंग को आकर्षक बनाने के लिए इसमें एलईडी भी लगाई गई हैं, जो इसकी शान में चार चांद लगा रहीं हैं. कार में 19 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं. पसाट के फेसलिफ्ट मॉडल में नया इंस्ट्रूमेंट पैनल और स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. कार में 12.3 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले और मिरर लिंक को सपोर्ट करता है.
 
कार के माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि पसाट 17.42 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई फॉक्सवैगन पसाट में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, रियर ट्रैफिक असिस्ट जैसे तमाम फीचर्स दिए गए हैं. कार में रियरव्यू कैमरा भी दिया गया है ताकि कार के पीछे का नजारा भी ड्राइवर अपनी स्क्रीन में आसानी से देख सके. कार में 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइविंग मोड्स, पार्किंग असिस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं. पसाट में 6 स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है.  भारतीय बाजार में इस नई पसाट का मुकाबला स्कोडा सुपर्ब, टोयोटा कैमरी और होंडा अकॉर्ड जैसी सेडान कारों से होगा.